चीन से संबंध बढ़ाने के लिए उतावले है श्रीलंका के नए राष्ट्रपति!

punjabkesari.in Saturday, Jan 17, 2015 - 05:28 PM (IST)

कोलंबो: श्रीलंका के नए राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना चीन के साथ संबंध मजबूत करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं और उन्होंने चीन के अपने समकक्ष शी जिनपिंग की पिछले साल की श्रीलंका यात्रा के दौरान प्राप्त ‘नतीजों’ को लागू करने का आश्वासन दिया है।

यहां चीन के दूतावास से जारी एक बयान के मुताबिक सिरिसेना ने चीनी राजदूत वू जियानघाव से कहा, ‘नई सरकार चीन के साथ मिलकर राजकीय यात्रा के नतीजे को नियमित आधार पर लागू करेगी, विभिन्न क्षेत्रों में व्यावहारिक सहयोग मजबूत करेगी तथा श्रीलंका चीन संबंधों को आगे ले जाएगी।’ बयान के मुताबिक वू ने कल सिरिसेना से भेंट की और उन्हें उनकी जीत पर बधाई दी। सिरिसेना ने बधाई संदेश के लिए शी को धन्यवाद दिया और चीनी राष्ट्रपति की पिछले साल सितंबर में हुई श्रीलंका की सफल यात्रा को याद किया।

गौरतलब है कि कोलंबो यात्रा के दौरान शी ने कोलंबो बंदरगाह का विस्तार करने के लिए 1.4 अरब डालर के बंदरगाह सिटी की आधारशिला रखी थी। उसकी और उसके लिए तत्कालीन राष्ट्रपति महिंद्रा राजपक्षे द्वारा लिए गए भारी ऋण की तत्कालीन विपक्ष ने कड़ी आलोचना की थी। इस बंदरगाह की भारत के पड़ोस में चीन की महत्वाकांक्षी समुद्री रेशम मार्ग परियोजना में अहम भूमिका होने की संभावना है। शिन्हुआ संवाद समिति के मुताबिक इसी बीच चीन ने श्रीलंका में बाढ़ राहत प्रयासों के लिए 30 लाख डालर भी दिए। आपदा प्रबंधन केंद्र के अनुसार श्रीलंका में बाढ़ के फलस्वरूप करीब आठ लाख लोग प्रभावित हुए जबकि 80 हजार विस्थापित लोगों को शिविरों में ठहराना पड़ा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News