ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया में करीब 270 व्हेल रेत में फंसी, 25 के मारे जाने का अंदेशा

punjabkesari.in Tuesday, Sep 22, 2020 - 04:59 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः समुद्री जीवविज्ञानी सोमवार को ऑस्ट्रेलियाई द्वीप तस्मानिया के दूरस्थ पश्चिमी तट से एक सैंडबार पर फंसे लगभग 270 व्हेल के बचाव की योजना बना रहे हैं। सरकारी वैज्ञानिकों ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि पायलट व्हेल माने जाने वाले कम से कम 25 जानवरों की पहले ही मौत हो चुकी है।
PunjabKesari
पायलट व्हेल समुद्री डॉलफिन की एक प्रजाति है जो 7 मीटर (23 फीट) लंबी होती है और इसका वजन 3 टन तक हो सकता है। तस्मानिया पार्क एंड वाइल्ड सर्विस के एक क्षेत्रीय प्रबंधक निक डेका ने कहा, "हालांकि तस्मानिया में स्ट्रैंडिंग्स असामान्य नहीं हैं, और इस पैमाने के स्ट्रैंडिंग्स (अभूतपूर्व) नहीं हैं, हम निश्चित रूप से कम से कम 10 साल से एक जैसा माहोल नहीं है।"
PunjabKesari
तस्मानिया के प्राथमिक उद्योग, उद्यान, जल और पर्यावरण विभाग ने कहा कि व्हेल राज्य की राजधानी होबार्ट से लगभग 200 किमी उत्तर पश्चिम में मैक्वेरी हेड्स में उथले पानी में तीन समूहों में फंसी हुई हैं। स्थिति का आकलन करने के लिए विशेष उपकरणों वाले बचाव दल सोमवार दोपहर को साइट पर पहुंचे। अधिकारी आमतौर पर हर दो या तीन सप्ताह में एक बार तस्मानिया में डॉल्फिन और व्हेल के फंसे होने की रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हैं।
PunjabKesari
सरकारी वैज्ञानिकों ने पहले सोचा था कि हवा से देखे जाने पर द्रव्यमान में लगभग 70 व्हेल शामिल हैं, लेकिन एक बड़े निरीक्षण से बड़ी संख्या का पता चला। तस्मानिया के तट पर फंसे आखिरी सन् 2009 में था, जब लगभग 200 व्हेलों ने खुद को समुद्र तट पर रखा था। 2018 में, न्यूजीलैंड के तट से खुद को दूर करने के बाद 100 से अधिक पायलट व्हेल की मौत हो गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News