अध्ययन में खुलासाः जल्द वजन घटाने में बेहद मददगार एपल साइडर सिरका, बस जान लें लेने का तरीका

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2024 - 12:13 PM (IST)

 सिडनीः सेब को सड़ाकर बनाया जाने वाला और प्राकृतिक रूप से उच्च एसिटिक एसिड वाला, एपल साइडर सिरका हाल के वर्षों में अपने कथित स्वास्थ्य लाभों - जीवाणुरोधी गुणों से लेकर एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव और रक्त शर्करा को प्रबंधित करने में मदद करने की क्षमता- के लिए लोकप्रिय रहा है। स्वास्थ्य टॉनिक के रूप में इसकी उत्पत्ति बहुत पहले से हुई है।  हिप्पोक्रेट्स ने इसका उपयोग चोट, बुखार और त्वचा के घावों के इलाज के लिए किया था।  दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय के   इवांगेलिन मांट्ज़ियोरिस द्वारा  जारी एक प्रायोगिक अध्ययन में यह देखा गया है कि क्या एपल साइडर सिरका वजन घटाने, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और रक्त लिपिड (कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स) को कम करने के लिए प्रभावी हो सकता है। नतीजे बताते हैं कि यह इन तीनों को कम कर सकता है - लेकिन यह इतना आसान भी नहीं है।

 

यह कैसे किया गया?
लेबनान में वैज्ञानिकों के एक समूह ने 12-25 वर्ष की आयु के अधिक वजन वाले और मोटापे से ग्रस्त युवाओं के एक समूह पर डबल-ब्लाइंड, यादृच्छिक, नैदानिक ​​​​परीक्षण किया। शोधकर्ताओं ने बेतरतीब ढंग से 30 प्रतिभागियों को चार समूहों में से एक में रखा। प्रतिभागियों को 12 सप्ताह तक कुछ भी खाने से पहले हर सुबह 5, 10 या 15 मिलीलीटर एपल साइडर सिरका को 250 मिलीलीटर पानी में मिलाकर पीने का निर्देश दिया गया था। एक अन्य समूह ने समान दिखने वाले और समान स्वाद वाले (पानी में मिलाए गए लैक्टिक एसिड से) एक निष्क्रिय पेय (प्लेसीबो) का सेवन किया। आमतौर पर इस प्रकार का अध्ययन उच्च गुणवत्ता वाले साक्ष्य प्रदान करता है क्योंकि यह कारण और प्रभाव दिखा सकता है - यानी हस्तक्षेप (इस मामले में एपल साइडर सिरका) एक निश्चित परिणाम की ओर ले जाता है। अध्ययन भी डबल-ब्लाइंड था, जिसका अर्थ है कि प्रतिभागियों या डेटा एकत्र करने में शामिल वैज्ञानिकों में से किसी को नहीं पता था कि कौन किस समूह में है।

 

 क्या निकला परिपणाम ?
तीन महीने की अवधि के बाद एपल साइडर सिरका का सेवन शरीर के वजन और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) में महत्वपूर्ण गिरावट से जुड़ा था। औसतन, उस अवधि के दौरान एपल साइडर सिरका पीने वालों का वजन 6-8 किलोग्राम कम हो गया और खुराक के आधार पर उनका बीएमआई 2.7-3 अंक कम हो गया। उन्होंने कमर और कूल्हे की परिधि में भी महत्वपूर्ण कमी देखी। लेखक सेब साइडर समूहों में रक्त ग्लूकोज, ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में महत्वपूर्ण कमी की भी रिपोर्ट करते हैं। यह खोज पिछले अध्ययनों की प्रतिध्वनि है। प्लेसिबो समूह, जिन्हें लैक्टिक एसिड वाला पानी दिया गया था, उनके वजन और बीएमआई में बहुत कम कमी आई थी। रक्त शर्करा और रक्त लिपिड में भी कोई उल्लेखनीय कमी नहीं देखी गई। जानवरों के अध्ययन से, यह माना जाता है कि सेब साइडर सिरका में एसिटिक एसिड ऊर्जा के लिए वसा जलाने में शामिल जीन की अभिव्यक्ति को प्रभावित कर सकता है। नए अध्ययन में यह पता नहीं लगाया गया कि क्या यह तंत्र किसी वजन घटाने में शामिल था।

 

क्या यह अच्छी खबर है?
हालाँकि अध्ययन आशाजनक प्रतीत होता है, लेकिन सावधानी बरतने के कारण भी हैं। सबसे पहले, अध्ययन में भाग लेने वालों की उम्र 12 से 25 वर्ष के बीच थी, इसलिए हम यह नहीं कह सकते कि परिणाम सभी पर लागू हो सकते हैं या नहीं। अध्ययन में उपयोग की गई सांख्यिकीय विधियाँ हमें विश्वास के साथ यह कहने की अनुमति नहीं देती हैं कि यदि अध्ययन दोबारा किया गया तो उतनी ही मात्रा में वजन कम होगा। और जबकि शोधकर्ताओं ने अध्ययन के दौरान प्रतिभागियों के आहार और व्यायाम का रिकॉर्ड रखा, लेकिन इन्हें पेपर में प्रकाशित नहीं किया गया। इससे यह निर्धारित करना मुश्किल हो जाता है कि आहार या व्यायाम का प्रभाव पड़ा होगा या नहीं। हम नहीं जानते कि प्रतिभागियों ने खाने की मात्रा या खाने के प्रकार में बदलाव किया है या नहीं, या उन्होंने अपने व्यायाम के स्तर में बदलाव किया है या नहीं। अध्ययन में एक प्लेसिबो का उपयोग किया गया जिसे उन्होंने दिखने और स्वाद में समान बनाने की कोशिश की। लेकिन लोग अभी भी मतभेद निर्धारित करने में सक्षम हो सकते हैं। शोधकर्ता अध्ययन के अंत में प्रतिभागियों से यह अनुमान लगाने के लिए कह सकते हैं कि वह किस समूह में थे। दुर्भाग्य से इस अध्ययन में ऐसा नहीं किया गया, इसलिए हम निश्चित नहीं हो सकते कि प्रतिभागियों को पता था या नहीं।

 

इस्तेमाल को लेकर चिंताएं?
अंत में, लेखक इस बात का उल्लेख भी नहीं करते कि क्या कोई अध्ययन से बाहर हो गया। यह महत्वपूर्ण हो सकता है और परिणाम को प्रभावित कर सकता है। यह जानना जरूरी है कि क्या जिन लोगों ने अपना वजन कम नहीं किया है वह प्रेरणा की कमी के कारण इस प्रयोग से बाहर हो गए। एपल साइडर सिरका अम्लीय होता है और ऐसी चिंताएं हैं कि यह दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है। यह किसी भी अम्लीय पेय पदार्थ के साथ समस्या हो सकती है, जिसमें फ़िज़ी पेय, नींबू पानी और संतरे का रस शामिल है। एसिड क्षरण के जोखिम को कम करने के लिए कुछ दंत चिकित्सक अम्लीय पेय पीने के बाद निम्नलिखित की सलाह देते हैं। बाद में नल के पानी से कुल्ला कर लें । लार उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए बाद में चीनी मुक्त गम चबाएं शराब पीने के तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश करने से बचें क्योंकि इससे दांतों की नरम ऊपरी परत को नुकसान हो सकता है दांतों के साथ संपर्क को कम करने के लिए स्ट्रॉ के साथ पियें।

 

अध्ययनकर्ताओं का खास सुझाव
यह अध्ययन हमें एप्पल साइडर सिरका और वजन घटाने के बीच संबंध के कुछ सबूत प्रदान करता है। लेकिन इससे पहले कि स्वास्थ्य पेशेवर वजन घटाने की रणनीति के रूप में इसकी सिफारिश कर सकें, हमें व्यापक आयु सीमा में बड़े और बेहतर अध्ययन की आवश्यकता है। इस तरह के शोध को सभी प्रतिभागियों के लिए नियंत्रित पृष्ठभूमि आहार और व्यायाम के साथ करने की आवश्यकता होगी। इससे इस बात के और पुख्ता सबूत मिलेंगे कि एपल साइडर सिरका वजन घटाने में उपयोगी हो सकता है। फिर भी, यदि आपको एपल साइडर सिरका के स्वाद से कोई आपत्ति नहीं है तो आप स्वस्थ संतुलित और विविध आहार सेवन के साथ-साथ वजन घटाने के लिए इसे पीने का प्रयास कर सकते हैं। यह अध्ययन यह सुझाव नहीं देता है कि लोग वजन नियंत्रित करने के तरीके के रूप में जो चाहें खा सकते हैं और फिर एपल साइडर सिरका पी सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News