PAK में 300 साल पुराना गुरुद्वारा , 70 साल बाद फिर खुला (Watch Pics)

punjabkesari.in Thursday, Mar 31, 2016 - 04:26 PM (IST)

पेशावर: पाकिस्तान में 300 साल पुराना भाई बीबा सिंह गुरुद्वारा 70 साल बाद बुधवार को दोबारा खोल दिया गया । विभाजन के दौरान सिखों के भारत चले जाने के बाद, पिछले 70 साल से बंद पड़े एक प्राचीन सिख गुरूद्वारे को आज यहां एक विशेष समारोह में प्रार्थना के लिए फिर से खोला गया ।  

जानकारी के मुताबिक ,हश्तनगरी इलाके के मोहल्ला जोगीवाड़ा में स्थित भाई बीबा सिंह गुरुद्वारे को खोले जाने पर अल्पसंख्यक समुदायों ने प्रसन्नता जताई है। इवैक्यू प्रॉपर्टी ट्रस्ट के अध्यक्ष सिदीक-उल-फारूक ने औपचारिक रूप से नामपट्टिका का अनावरण कर गुरूद्वारे को फिर से खोला। गुरूद्वारा खुलते ही सिखों ने धार्मिक रीति-रिवाजों से प्रार्थना की । ऑल पाकिस्तान हिन्दू राइट्स मूवमेंट के अध्यक्ष हारून सरबदियाल ने कहा, ‘‘एेतिहासिक सिख गुरूद्वारे को खोलना पाकिस्तान की वास्तविक नरम छवि पेश करता है, जहां अल्पंसख्यकों को जीवन और प्रार्थना का समान अधिकार मिल रहा है ।’’


खैबर-पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री के विशेष सहायक सरदार सूरन सिंह ने कहा, ‘‘बंद गुरूद्वारे को खोलने का मुश्किल फैसला लेकर सरकार ने अल्पसंख्यकों को समुचित अधिकार दिया है ।’’ पाकिस्तान सिख गुरूद्वारा प्रबंधक समिति के सदस्य सरदार बिशन सिंह ने कहा कि गुरूद्वारे को खोलना सभी के हित में सरकार का अच्छा फैसला है, विशेष रूप से पेशावर के लिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News