आर्थिक मंदी के बीच चीन के बैंकिंग क्षेत्र में गहराया संकट, क्या है कारण?

punjabkesari.in Thursday, Jul 18, 2024 - 01:51 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: चीन की आर्थिक वृद्धि धीमी होने और इसकी वित्तीय प्रणाली में तनाव के संकेत दिखने के साथ ही देश का बैंकिंग क्षेत्र एक संभावित फ्लैशपॉइंट के रूप में उभर रहा है, जो न केवल घरेलू स्थिरता बल्कि वैश्विक आर्थिक स्वास्थ्य को भी खतरे में डाल सकता है। हाल के घटनाक्रमों से कुप्रबंधन, छिपे हुए जोखिम और विनियामक अपर्याप्तता की एक परेशान करने वाली तस्वीर सामने आई है, जो दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की लचीलापन पर संदेह पैदा करती है।

चीन के बैंकिंग संकट के केंद्र में छोटे, ग्रामीण बैंकों का एक विशाल नेटवर्क है, जो लंबे समय से अपने बड़े, सरकारी स्वामित्व वाले समकक्षों की छाया में काम कर रहे हैं। ग्रामीण चीन में फैले लगभग 3,800 ऐसे संस्थानों के साथ, इन बैंकों के पास सामूहिक रूप से 55 ट्रिलियन युआन ($7.5 ट्रिलियन) की संपत्ति है, जो देश की कुल बैंकिंग प्रणाली का 13% है। हालांकि, ताकत का स्तंभ होने से बहुत दूर, यह खंड एक टाइम बम बन गया है।

वर्षों के कुप्रबंधन और आक्रामक ऋण प्रथाओं ने इन छोटे बैंकों में से कई को भारी मात्रा में खराब ऋणों के बोझ तले दबा दिया है, जो 1980 के दशक के अमेरिकी बचत और ऋण (एस एंड एल) संकट की याद दिलाता है। कुछ बैंक अब रिपोर्ट करते हैं कि उनके ऋण पोर्टफोलियो का 40% हिस्सा गैर-निष्पादित ऋणों से बना है, जिसका मुख्य कारण चीन के अत्यधिक गर्म संपत्ति बाजार में मंदी के बीच रियल एस्टेट डेवलपर्स और स्थानीय सरकारों को जोखिम भरा ऋण देना है। चीन के नियामक, जिनकी ढीली निगरानी के लिए आलोचना की जाती है, अब नतीजों को रोकने की रणनीति के रूप में जल्दी से समेकन का पीछा कर रहे हैं। यह दृष्टिकोण, कमजोर बैंकों को मजबूत बैंकों के साथ विलय करने के लिए मजबूर करता है, जिसका उद्देश्य बड़े, अधिक स्थिर संस्थान बनाना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News