अमेरिकी ड्रोन मार गिराये जाने के बाद वैश्विक एयरलाइन कंपनियों ने बदले उड़ानों के मार्ग

Saturday, Jun 22, 2019 - 05:08 AM (IST)

दुबईः ईरान द्वारा अमेरिकी सैन्य निगरानी ड्रोन को मार गिराने के बाद दुनियाभर की प्रमुख एयरलाइन कंपनियों ने शुक्रवार को अपनी उड़ानों के मार्ग परिवर्तित करने शुरू कर दिये ताकि होर्मुज जलडमरूमध्य के आस-पास के क्षेत्रों से बचा जा सके। ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका ने चेतावनी दी है कि वाणिज्यिक एयरलाइनरों पर गलती से हमला किया जा सकता है।

बृहस्पतिवार को ईरान की ओर से दागी गई सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल से अमेरिकी नौसेना के मानवरहित विमान आरक्यू..4ए ग्लोबल हॉक को मार गिराने के बाद संघीय उड्डयन प्रशासन (एफएए) ने क्षेत्र में ‘‘गलत पहचान या गलत अनुमान की संभावना'' की चेतावनी दी। अमेरिका के उक्त ड्रोन विमान के पंख बोइंग 737 जेट से बड़े थे और इसकी कीमत 10 करोड़ अमेरिकी डालर से अधिक थी।

अमेरिका ने बनाई थी हमले की योजना
अमेरिका ने कहा कि पहले उसने ईरान पर सीमित हमले की योजना बनायी थी लेकिन बाद में उसे वापस ले लिया। आस्ट्रेलिया की क्वांटस, ब्रिटिश एयरवेज, नीदरलैंड की केएलएम, एमिरेट्स, जर्मनी की लुफ्थांसा, मलेशिया एयरलाइंस और सिंगापुर एयरलाइंस ने कहा कि वे जल्द ही क्षेत्र से उड़ान से पहरेज करेंगी। वैश्विक एयरलाइंस को दिशानिर्देश मुहैया कराने वाली कंपनी ओपीएसजीआरओयूपी ने चेतावनी देते हुए कहा, ‘‘किसी नागरिक विमान को दक्षिणी ईरान में मार गिराने का खतरा वास्तविक है।'' ईरान ने अमेरिकी घोषणा पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं व्यक्त की।

एफएए ने कहा कि उसकी चेतावनी तेहरान फ्लाइट इंफार्मेशन रीजन के क्षेत्र को प्रभावित कर सकती है। एफएए ने कहा, ‘‘क्षेत्र में सैन्य गतिविधियां और राजनीतिक तनाव बढ़ा हुआ है जो कि अमेरिकी नागरिक उड़ानों के लिए अनजाना जोखिम उत्पन्न करता है और यह गलत पहचान का खतरा उत्पन्न करता है।''

ओमान की खाड़ी के ऊपर से नहीं उडाएंगीं फ्लाइट्स
क्वांटस ने कहा कि होर्मुज जलडमरूमध्य और ओमान की खाड़ी से बचने के लिए वह अपनी लंदन की उड़ानों के मार्ग परिवर्तित करेगी। ब्रिटिश एयरवेज, नीदरलैंड एयरलाइन केएलएम और सिंगापुर एयरलाइंस ने भी कहा कि उनकी उड़ानें जलडमरूमध्य से परहेज करेंगी। लुफ्थांसा ने कहा कि वह होर्मुज जलडमरूमध्य और ओमान की खाड़ी के साथ ही आस-पास के क्षेत्र से भी परहेज करेगी। यद्यपि उसने कहा कि वह तेहरान के लिए अपनी उड़ानें जारी रखेगी।

अबु धाबी स्थित ऐतिहाद ने बिना कोई विस्तृत जानकारी दिये बिना कहा कि ‘‘आकस्मिक योजनाएं'' लागू हैं। एमिरेट्स ने एक बयान में कहा कि वह ‘‘संघर्ष के संभावित क्षेत्रों से अपनी उड़ानों के मार्ग परिवर्तित कर रही है।'' वहीं फ्लाई दुबई ने कहा कि उसने ‘‘एहतियाती कदम के तौर पर वर्तमान उड़ान मार्गों में कुछ बदलाव किये हैं।'' कतर एयरवेज ने तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की।

ईरान ने कहा है कि ड्रोन ने उसके हवाईक्षेत्र का उल्लंघन किया जबकि अमेरिका ने मिसाइल दागे जाने को होर्मुज जलडमरूमध्य के ऊपर अंतरराष्ट्रीय हवाईक्षेत्र में ‘‘बिना उकसावे का हमला'' बताया है। ओपीएसजीआरओयूपी ने कहा कि ड्रोन को मार गिराने के लिए इस्तेमाल ईरानी हथियार प्रणाली रूसी बक प्रणाली जैसी ही है जिसका इस्तेमाल कथित तौर पर 2014 में यूक्रेन में मलेशियाई एयरलाइन को मार गिराने के लिए किया गया था।

ट्रम्प ने शुरुआत में ट्वीट किया था, ‘‘ईरान ने एक बड़ी गलती कर दी है।'' बाद में वह घटना को कमतर करते प्रतीत हुए जब उन्होंने ओवल आफिस में संवाददाताओं से कहा कि ‘‘किसी जनरल या किसी और ने'' ड्रोन को मार गिराने की गलती की।

Yaspal

Advertising