अमरीका ने दी ईरान के विरुद्ध कार्रवाई की चेतावनी

Tuesday, Feb 27, 2018 - 04:26 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्रः अमरीका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ईरान के पक्ष में रूस के वीटो करने के बाद ईरान के विरुद्ध एकतरफा कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।   संरा में अमरीकी राजदूत निक्की हेली ने होंडुरास की राजधानी तेगुसिगाल्पा की यात्रा के दौरान संवाददाताओं से कहा, यदि रूस ईरान को इसी प्रकार समर्थन जारी रखता है तो अमरीका और इसके सहयोगियों को अपने बलबूते कार्रवाई करने की जरूरत होगी। 

यदि संरा परिषद कार्रवाई नहीं करता है तो हमें अपने स्तर से कार्रवाई करेंगें। सुश्री हेली ने कार्रवाई के प्रकार के बारे में विस्तार से कुछ नहीं बताया।  रूसी वीटो संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एकप्रकार की हार है। अमेरिका ईरान के लिए महीनों तक संयुक्त राष्ट्र में जवाबदेही तय करने के लिए लॉबिंग कर रहा था।

इसबीच उसी समय ईरान के‘विनाशकारी दोष’तय नहीं होने पर उसके परमाणु कार्यक्रम को रोकने के लिए विश्व की ताकतों के बीच एक 2015 संधि छोडऩे की भी धमकी दी गई थी।  सुश्री हेली ने कहा, जाहिर है यह वोट परमाणु समझौते पर फैसला करने वाला नहीं है। मैं कह सकती हूं कि यह कोई मदद नहीं कर सकता है। यह सिर्फ इतना है कि ईरान को अपने खतरनाक और अवैध व्यवहार के लिए एक पास मिल गया है। 
 

Advertising