अमेरिका में टीकाकरण अभियान का नया चरण शुरू, ‘कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम’ वालों को लगेगी बूस्टर डोज

Friday, Sep 24, 2021 - 02:11 PM (IST)

अमेरिका- संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने एक्स्ट्रा डोज प्राप्त करने की मंजूरी दे दी है, लेकिन सिर्फ कमजोर इम्यून सिस्टम" वाले लोगों को। 


वहीं इस मजूंरी के जिसके बाद COVID-19 के खिलाफ अमेरिका में टीकाकरण अभियान का नया चरण शुरू हो गया है। इस मामले में सीडीसी निदेशक डॉ. रोशेल वालेंस्की ने गुरुवार देर शाम सलाहकारों के एक पैनल की सिफारिश के बाद बूस्टर डोज की मंजूरी दी।
 

65 साल या उससे अधिक उम्र वाले लोगों को बूस्टर डोज दी जानी चाहिए
पैनल के सलाहकारों के अनुसार,  65 साल या उससे अधिक उम्र वाले लोग, नर्सिंग होम में रहने वाले और 54 से 64 की आयु के लोगों को कोरोना की बूस्टर डोज दी जानी चाहिए। हालांकि उन्हें बूस्टर डोज तब दी जाएगी, जब वे वैस्कीन की दूसरी डोज को 6 महीने पहले लगा चुके हों।
 

वालेंस्की ने पैनल से सिफारिश की कि 18 से 64 वर्ष आयु के वे लोग जो हेल्थ वर्कर हैं या फिर उनके वायरस से संक्रमित होने की संभावना है, उन्हें भी बूस्टर डोज दी जानी चाहिए।  पैनल ने मतदान के जरिए इस सिफारिश को खारिज कर दिया।
 

लेकिन वालेंस्की ने इसमें असहमति जताते हुए उस सिफारिश को वापस  पैनल के सामने रखा है. संभावना है कि अगले सप्ताह तक एफडीए बूस्टर प्राधिकरण इस मामले में फैसला ले सकता है।
 

Anu Malhotra

Advertising