अमेरिका को राजनीतिक हिंसा को खारिज करना चाहिए: US उपराष्ट्रपति कमला हैरिस

punjabkesari.in Thursday, Jul 18, 2024 - 10:08 AM (IST)

मिलवाउकी: अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने देशवासियों से राजनीतिक हिंसा को खारिज करने का आह्वान किया और यह भी कहा कि देशवासियों को आगामी राष्ट्रपति चुनाव में क्या दांव पर लगा है, इसके बारे में एक ‘स्वस्थ चर्चा' को ‘स्वीकार' करना चाहिए। अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। मिशिगन में बुधवार को आयोजित एक कार्यक्रम में हैरिस ने कहा, “अमेरिकी लोकतंत्र की खूबी, किसी भी लोकतंत्र की खूबी विचारों और नीतियों के बीच एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा तथा भविष्य के लिए मजबूत दृष्टिकोण है। जिस तरह हमें राजनीतिक हिंसा को खारिज करना चाहिए, उसी तरह हमें इस चुनाव में क्या दांव पर लगा है, इसके बारे में एक स्वस्थ चर्चा को अपनाना भी चाहिए।” 

हैरिस ने पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर हाल ही में हुए जानलेवा हमले की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा, “जैसा कि हम सभी जानते हैं, यह एक जघन्य, भयानक और कायरतापूर्ण कृत्य था। मैं और मेरे पति डग (एम्हॉफ) इस बात को लेकर शुक्रगुजार हैं कि वह गंभीर रूप से घायल नहीं हुए। उस दिन, जैसे ही हमने देखा कि क्या हो रहा है, हमने उनकी सलामती के लिए दुआ की। हमारा ध्यान तुरंत मेलानिया (ट्रंप) और उनके परिवार पर चला गया, जिनसे हम मिल चुके हैं।” हैरिस ने कहा कि सबसे अहम यह है कि किसी को भी अपने प्रियजन की सुरक्षा को लेकर इसलिए चिंतित नहीं होना चाहिए, क्योंकि वे किसी सार्वजनिक पद पर कार्यरत हैं। 

उन्होंने अमेरिकी खुफिया विभाग, प्रवर्तन एजेंसियों और स्थानीय प्राधिकारियों का आभार भी जताया। उपराष्ट्रपति ने कहा, “मेरा मानना ​​है कि अमेरिका दुनिया का सबसे महान लोकतंत्र है। लेकिन पिछले सप्ताहांत हुई गोलीबारी की घटना के बाद हमारे सामने जो सवाल खड़े हुए हैं, उनमें से एक यह है कि हमें इस अभियान में एक-दूसरे के साथ किस तरह जुड़ना चाहिए।” हैरिस ने रविवार शाम राष्ट्रपति जो बाइडन के एकता का आह्वान करने की बात को रेखांकित किया। उन्होंने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा, “हमारी एकता इस विचार के इर्द-गिर्द केंद्रित होनी चाहिए कि हमारे देश का इतिहास राजनीतिक हिंसा से कलंकित रहा है, लेकिन हिंसा कभी भी स्वीकार्य नहीं है। इस संबंध में कोई दो राय नहीं हो सकती।” हैरिस ने कहा कि लोकतंत्र की ताकत की पुष्टि करने का सबसे अच्छा तरीका विचारों का जोरदार और सहज आदान-प्रदान करना है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News