तीसरे विश्वयुद्ध की और बढ़ रही दुनिया? अमेरिका ने इराक और सीरिया में ईरान से जुड़े ठिकानों पर शुरु किए हवाई हमले

Saturday, Feb 03, 2024 - 08:45 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः ड्रोन हमले के जवाब में अमेरिका ने शुक्रवार को इराक और सीरिया में हमले किए जिसमें ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के तत्व भी शामिल थे, जिसमें जॉर्डन स्थित तीन अमेरिकी सैनिक मारे गए थे।

पेंटागन के सेंट्रल कमांड ने कहा कि 85 लक्ष्यों को निशाना बनाया गया जिनमें आईआरजीसी के कुद्स फोर्स के साथ-साथ क्षेत्र में ईरानी समर्थित मिलिशिया से जुड़े लोग भी शामिल हैं। पेंटागन ने जो कहा है वह जवाबी हमलों की श्रृंखला में से पहला है।

यह पहली बार है कि अमेरिका ने क्षेत्र में अपने बढ़ते अभियान में सीधे तौर पर कुद्स फोर्स को निशाना बनाया है। आईआरजीसी एक ईरानी सैन्य बल है जिसे तेहरान में शासन की रक्षा करने का काम सौंपा गया है और यह ईरान की पारंपरिक सेना से अलग है। इसकी कुद्स फोर्स, जो ईरान के बाहर काम करती है।

इराक, सीरिया और जॉर्डन में अमेरिकी सैन्य कर्मियों पर ईरान समर्थित मिलिशिया द्वारा बार-बार किए गए हमलों के बावजूद राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तनाव बढ़ने से बचने की कोशिश की है। अमेरिका ने पिछले महीने भी यमन में ईरान समर्थित हौथी विद्रोहियों के खिलाफ मिसाइल हमलों का अभियान शुरू किया था जो लाल सागर में वाणिज्यिक शिपिंग पर हमला कर रहे हैं।

Pardeep

Advertising