"ALL EYES ON RAFAH" गाजा युद्ध की तस्वीर 24 घंटे में 29 मिलियन से ज़्यादा बार शेयर, जानें क्यों है खास

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2024 - 01:21 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः गाजा में राफा शहर के शरणार्थी शिविरों पर इजरायली हमले को लेकर इस्लामिक देशों से लेकर पश्चिमी देशों में आक्रोश देखा जा रहा है। सोमवार को फ्रांस की राजधानी पेरिस की सड़कों पर हजारों फिलिस्तीनी उतर आए।  लोगों ने इजरायल पर गाजा में नरसंहार का आरोप लगाया है। इस दौरान पूरी दुनिया में "सभी की निगाहें राफा पर" वाली तस्वीर वायरल हो रही है। गाजा के युद्ध को उजागर करने वाली इस तस्वीर को 24 घंटे में इंस्टाग्राम पर 29 मिलियन से ज़्यादा बार शेयर किया गया है। इसे अभी 32.3 मिलियन से ज़्यादा बार शेयर किया जा चुका है। 

 

इस तस्वीर में घातक इजरायली हवाई हमले के बाद टेंट के साथ "सभी की निगाहें राफा पर" लिखा हुआ है। आरोन पॉल, केहलानी, किड क्यूडी, बॉबी अल्थॉफ, कुमैल नानजियानी और दुआ लिपा जैसी मशहूर हस्तियों ने इस तस्वीर को शेयर किया। इंस्टाग्राम ने राफा से ग्राफ़िक वीडियो हटा दिए लेकिन AI द्वारा जनरेट की गई तस्वीर को व्यापक रूप से फैलने दिया।  इस तस्वीर को भाजपा सांसद मनोज तिवारी की बेटी रीति तिवारी ने भी  शेयर की। रीति तिवारी ने लिखा, "बच्चों का सिर काटना और उन्हें जिंदा जलाना, उनके साथ होने वाले अनगिनत अन्य अत्याचार हर बुराई से परे हैं। जो कोई भी यह सोचता है कि एक इंस्टा स्टोरी बकवास नहीं करेगी। यह जागरूकता फैलाएगी और आपकी आवाज उठाएगी, हम विद्रोह चाहते हैं और हम न्याय चाहते हैं।"उधर, प्रदर्शनकारियों ने फ्रांस की सरकार से इजरायल के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने और गाजा में युद्धविराम के लिए उस पर दबाब बनाने की अपील की है।सेंट ऑगस्टिन इलाके में प्रदर्शन कर लोग पुलिस से भी भिड़ गए, जिसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे। 

PunjabKesari

गाजा में राफा शिविर पर इजराइल के हवाई हमले की अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने  कड़ी निंदा की है । संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने हमले  की निंदा करते हुए कहा कि "गाजा में कोई सुरक्षित जगह नहीं है। यह आतंक रुकना चाहिए।"फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल  मैक्रो  ने इजराइली हमलों के प्रति नाराजगी  जताई और युद्धविराम का आह्वान किया। वहीं तुर्की के राष्ट्रपति  रजब तैयिब इर्दोग़ान ने कहा कि, "हम इज़रायली अधिकारियों को जवाबदेह ठहराने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करेंगे।"

PunjabKesari

यूरोपीय संघ के विदेश मंत्री जोसेफ बोरेल ने राफा पर इजरायल के रात भर के हमले की निंदा की, उन्होंने इजरायल पर अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय की अनदेखी करने का आरोप लगाया।गौरतलब है कि  इजरायल पर हमास ने पांच महीने बाद मिसाइल अटैक किया तो IDF ने इसका बदला कुछ घंटों के अंदर  ले लिया। इजराइली सेना ने राफा  में इतना जबरदस्त हवाई हमला किया कि पूरा गाजा दहल उठा। इस हमले में करीब 45 फिलीस्तीनी मारे गए। इजरायली सेना ने रफाह में हमले से पहले लोगों को अलर्ट किया था, लेकिन हमास ने रविवार को एक बार फिर तेल अवीव पर रॉकेट से हमला कर दिया। इसके इजरायल ने पलटवार कर दिया.


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News