UK Election: प्रधानमंत्री बोरिस के लिए कड़ी चुनौती बना 25 साल का ये उम्मीदवार

punjabkesari.in Wednesday, Dec 11, 2019 - 05:42 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में कल आम चुनाव होने वाले हैं। इन चुनाव में एक दिलचस्प उम्मीदवार हैं अली मिलानी जो कंजरवेटिव पार्टी के  पीएम बोरिस जॉनसन को टक्कर दे रहे हैं। 5 साल की उम्र में जब अली मिलानी ईरान से ब्रिटेन आए थे तो उन्हें अंग्रेजी बोलनी नहीं आती थी। अब 20 साल बाद वह इस सप्ताह होने वाले आम चुनाव में पीएम बोरिस जॉनसन के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनकर उभरे हैं। मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी के उम्मीदवार मिलानी वेस्ट लंदन के अक्सब्रिज और साउथ राइस्लिप निर्वाचन क्षेत्र में जॉनसन को हराने का दम भर रहे हैं।

 

खास बात यह है कि कंजरवेटिव पार्टी के नेता जॉनसन 2017 में इस सीट पर मात्र 5,034 वोट से जीते थे। 1924 के बाद यह पहला मौका है जब कोई प्रधानमंत्री अपने निर्वाचन क्षेत्र से इतने कम मतों से जीता था। हालांकि राजनीतिज्ञ विशेषज्ञ जॉनसन की हार को असंभव बता रहे हैं, लेकिन स्वयं को स्थानीय उम्मीदवार के तौर पर पेश कर रहे मिलानी मतदाताओं को अपने पक्ष में करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे।

 

अक्सब्रिज मॉडर्न ब्रूनेल यूनिवर्सिटी से स्नातक मिलानी मुस्लिम धर्मावलंबी होने के साथ ही नेशनल यूनियन ऑफ स्टूडेंटस के वरिष्ठ सदस्य रहे हैं। मिलानी से 30 साल बड़े जॉनसन लंदन के मेयर रहने के साथ ही ब्रिटेन के विदेश मंत्री भी रह चुके हैं। प्रतिष्ठित एटन स्कूल में शुरुआती पढ़ाई करने वाले जॉनसन ने ऐतिहासिक ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में ग्रीक और लैटिन भाषा का भी अध्ययन किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News