मुइज्जू के बाद ट्रूडो की भी अक्ल आई ठिकाने... लाओस में PM मोदी से मुलाकात के दौरान लगा दी ये गुहार

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2024 - 10:22 PM (IST)

नेशलन डेस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कनाडा के उनके समकक्ष जस्टिन ट्रूडो ने लाओस में आसियान शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात, कनाडा में रह रहे एक खालिस्तानी अलगाववादी की मौत में भारत के संलिप्त होने का ट्रूडो द्वारा आरोप लगाये जाने के करीब एक साल बाद हुई है। ‘कनाडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन' (सीबीसी न्यूज) की खबर के अनुसार, ट्रूडो ने बताया है कि बैठक के दौरान संक्षिप्त बातचीत हुई। लाओस की राजधानी विएंतियान में, बृहस्पतिवार को दक्षिण एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के शिखर सम्मेलन से इतर यह बैठक हुई। 
PunjabKesari
‘सीबीसी न्यूज' ने शुक्रवार को ट्रूडो के हवाले से कहा, ‘‘मैंने इस बात पर जोर दिया कि कुछ ऐसे काम हैं, जो हमें करने की जरूरत है।'' ट्रूडो ने विएंतियान में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमने जो कुछ बातचीत की उसमें विस्तार से नहीं जाना चाहता, लेकिन मैंने कहा कि कनाडा के लोगों की सुरक्षा और कानून के शासन को बरकरार रखना किसी भी कनाडाई सरकार की मूलभूत जिम्मेदारी है तथा मैं इसी बात पर अपना ध्यान केंद्रित रखूंगा।'' 
PunjabKesari
भारत और कनाडा के बीच संबंधों में पिछले साल तनाव आ गया था, जब ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि 18 जून 2023 को सरे शहर में एक गुरुद्वारा के बाहर हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की संभवत: संलिप्तता रही थी। भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था। नयी दिल्ली ने ट्रूडो के आरोपों को सिरे खारिज करते हुए ‘‘बेतुका'' करार दिया था। भारत का कहना है कि दोनों देशों के बीच मुख्य मुद्दा यह है कि कनाडा अपनी धरती से गतिविधियां चला रहे खालिस्तान समर्थक तत्वों पर कोई अंकुश नहीं लगा रहा है। 
PunjabKesari
ट्रूडो ने कहा, ‘‘हम पिछले कुछ महीनों से पूरे देश में भारतीय-कनाडाई लोगों के अधिकारों को प्रभावित करने वाली हिंसा के चिंताजनक पैटर्न देख रहे हैं, और यह एक ऐसा मुद्दा है जिसके बारे में मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि हम इस पर बहुत गंभीरता से विचार करना जारी रखेंगे।'' ट्रूडो ने कहा कि वह अपने आरोप पर कायम हैं और कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियां ​​और कानून लागू करने वाली एजेंसियां ​​‘‘इस मुद्दे पर गहनता से काम करना जारी रखेंगी।'' 
PunjabKesari
ट्रूडो का यह बयान कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली द्वारा बृहस्पतिवार को, विदेशी हस्तक्षेप की सार्वजनिक जांच में गवाही देते हुए भारत के साथ संबंधों को ‘‘तनावपूर्ण'' और ‘‘बहुत कठिन'' बताए जाने के बाद आया है। जोली ने कहा कि वह निज्जर की मौत की कनाडाई पुलिस द्वारा जांच में भारत को शामिल करने के लिए दबाव डाल रही हैं, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ है। मोदी और ट्रूडो की पिछली मुलाकात इस साल जून में इटली में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी। निज्जर की मौत के संबंध में कनाडा द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद यह उनकी पहली मुलाकात थी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News