सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद PAK का कड़ा रुख

punjabkesari.in Sunday, Oct 02, 2016 - 02:48 PM (IST)

लाहौर: भारत की सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद पाक ने चुप बैठने की बजाय अपने देश के लगभग पूरे एयरस्पेस पर रेस्ट्रिक्शन लगाते हुए कराची के बाद अब लाहौर एयरस्‍पेस में कम ऊंचाई पर उड़ने वाले विदेशी विमानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। 


पहले कराची और अब लाहौर में लगाया ये प्रतिबंध
बता दें कि पाक ने पहले कराची के एयरस्पेस में 33 हजार फीट से नीचे विमानों के उड़ने पर रोक लगा दी थी और अब लाहौर में विदेशी विमान 29 हजार फीट से नीचे नहीं उड़ सकेंगे। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान का ये कदम भारत को निशाना बनाकर किया जा रहा है। प‍ाक द्वारा जारी नोटिस में सरकार के इस कदम के पीछे ऑपरेशनल कारणों का हवाला दिया गया है। कराची में जहां एक वीक के लिए रोक लगाई गई थी, वहीं लाहौर में ये प्रतिबंध 31 अक्टूबर तक के लिए रहेगा। 


पाक के एेसे कदम से पड़ेगा ये असर 
भारतीय एयरलाइंस के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय रूट प्‍लान करने वाले एक अधिकारी और कमांडर के मुताबिक यह प्रतिबंध लगने के बाद पाकिस्तान के रास्ते पश्चिमी और गल्फ देशों को जाने वाली फ्लाइट्स को देरी हो सकती है। ऊधर इंडियन एयरलाइन के एक कमांडर ने कहा कि आकाश में नीचे विमानों पर रोक लगाने के पीछे ये कारण हो सकता है कि पाकिस्तानी मिलिट्री जेट इस दौरान हवा में एक्सरसाइज करें। यह तरीके भारत को लेकर अपनाए जा रहे हैं क्‍योंकि जहां कराची राजस्‍थान सीमा के करीब है वहीं लाहौर पंजाब सीमा के पास है। इससे पहले खबर आई थी कि पीएमओ पाकिस्‍तान के साथ हवाई रिश्‍तों की समीक्षा कर रहा है कि क्‍या पाक एयरलाइंस के विमानों को भारत आने की अनुमति दी जाए या नहीं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News