कोरोना के बाद अब दुनिया पर मंडराया एक और महामारी का खतरा!, WHO ने दी डराने वाली चेतावनी

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2023 - 12:16 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अभी कोरोना की मार का डर गया नहीं कि दुनिया पर एक और नई घातक महामारी का खतरा मंडरा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने इस वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है। 
PunjabKesari
डब्ल्यूएचओ के चीफ डॉ. टेड्रोस अदमोम घेब्रेयसस ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि दुनिया को अगली महामारी का संकट झेलने के लिए तैयार रहना चाहिए। यह महामारी कोरोना से भी ज्यादा भयंकर हो सकती है। एक मीडिया रिपोर्ट में डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने साफ कहा कि विश्व के सामने अब एक ऐसे वायरस का खतरा है जो शायद कोविड से भी खतरनाक है। उन्होंने कहा कि कोरोना से कम से कम 20 मिलियन लोग मारे गए हैं। हालांकि वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने हाल ही में घोषित किया था कि कोविड-19 महामारी अब हेल्थ इमरजेंसी नहीं है। 
PunjabKesari
टेड्रोस ने स्विट्जरलैंड के जिनेवा में हेल्थ मीटिंग में बताया कि यह अगली महामारी को रोकने के लिए बातचीत करने का समय है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने चेतावनी दी कि कोविड-19 महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। उन्होंने कहा इसका एक और प्रकार से उभरने का खतरा बना हुआ है जो बीमारी और मौत का कारण बनेगा।
PunjabKesari
डब्ल्यूएचओ ने नौ प्राथमिक बीमारियों की पहचान की है जो सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उपचार की कमी या महामारी पैदा करने की उनकी क्षमता के कारण उन्हें सबसे अधिक जोखिम भरा माना गया है। द मिरर ने डब्लूएचओ प्रमुख के हवाले से कहा कि, दुनिया कोविड-19 महामारी के लिए तैयार नहीं थी, जो सदी का सबसे गंभीर स्वास्थ्य संकट बना हुआ है।

उन्होंने कहा कि जब अगली महामारी दस्तक दे रही है और जब पता है कि वह आएगी, तो हमें निर्णायक, सामूहिक और समान रूप से जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए। डॉ. टेड्रोस ने कहा कि इस पीढ़ी में महामारी से समझौते नहीं करने की प्रतिबद्धता है, क्योंकि यह वह लोग हैं, जिसने अनुभव किया कि एक छोटा सा वायरस कितना भयानक हो सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News