अफ्रीकी छात्रों की सुरक्षा के लिए हरसंभव उपाय करेंगे-सुषमा

punjabkesari.in Wednesday, May 25, 2016 - 03:27 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत ने दिल्ली में अफ्रीकी देश कांगो के एक छात्र मसुंदा कितादा ओलिवर की मौत के मामले में अफ्रीकी मिशनों के प्रमुखों को आश्वस्त किया है कि देश में सभी अफ्रीकी विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए हरसंभव कदम उठाए जाएंगे।   अफ्रीकी देशों के मिशन प्रमुखों ने विदेश मंत्रालय के सचिव (आर्थिक संबंध) अमर सिन्हा से कल इस मुद्दे पर मुलाकात करके अपनी चिंता जाहिर की थी । विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस घटना पर चिंता जताते हुए ट्वीटर पर कहा कि उन्होंने दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग से इस मामले में तुरंत कार्रवाई करने एवं इस मामले को फास्ट ट्रैक अदालत में चलाने के निर्देश दिए हैं । 

जंग ने उन्हें समुचित कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया है । स्वराज ने कहा कि वह अफ्रीकी छात्रों को आश्वस्त करतीं हैं कि स्थानीय अपराधियों की इस हरकत को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह आज अफ्रीकी देशों के मिशन प्रमुखों से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय ने आज जारी एक बयान में कहा कि अफ्रीकी छात्र ओलिवर की हत्या बहुत दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय है।

कल सिन्हा ने अफ्रीकी मिशनों के प्रमुखों के एक समूह से मुलाकात में यह बताया कि घटना की जानकारी मिलने के तुरंत बाद से विदेश मंत्रालय दिल्ली पुलिस के संपर्क में है । दिल्ली पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करके दो संदिग्धों को पकड़ लिया है और एक संदिग्ध अभी फरार है । उन्होंने कहा कि हम इस मामले में न्याय सुनिश्चित करेंगे तथा हमले में शामिल लोंगो को कड़ी सजा दिलाएंगे। हम इस मामले में सभी राज्य सरकारों को पत्र लिखेंगे कि अफ्रीकी छात्रों की सुरक्षा के लिए हरसंभव उपाय किए जाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News