भूकंप से दहला अफगानिस्तान; 1100 लोगों की मौत व 1650 के करीब घायल, पाकिस्तान में भी लगे तेज झटके (Video)

punjabkesari.in Wednesday, Jun 22, 2022 - 03:15 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अफगानिस्तान और पाकिस्तान में बुधवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप ने अफगानिस्तान ने भयंकर तबाही मचाई है। सुबह-सुबह आए भूकंप में वहां 1100 से अधिक लोगों की मौत हो गई व  1500 से ज्यादा लोग घायल हो गए। भूकंप के ये झटके पाकिस्तान में भी महसूस किए गए। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई थी।   अफगानिस्तान आपात सेना के अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। 

 

भूकंप की अधिकमत तीव्रता अबतक तय नहीं हो पाई है हालांकि रिएक्टर स्केल पर 7.0 या उससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप को सामान्य से खतरनाक माना जाता है। अफगानिस्तान में आया भूकंप इससे कुछ ही कम तीव्रता वाला था। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये झटके 6.1 तीव्रता के थे । पाकिस्‍तान में भी अफगानिस्‍तान से सटे कई इलाकों में बर्बादी हुई है। अमेरिकी जिओलॉजिकल सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक इस भूकंप का केंद्र दक्षिणी पूर्वी अफगानिस्‍तान के खोस्‍त शहर से 44 किमी दूर था।

PunjabKesari

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के दक्षिणपूर्व में था। पाकिस्तान की मीडिया के मुताबिक भूकंप के झटके इस्लामाबाद समेत बाकी शहरों में भी महसूस हुए। सोशल मीडिया पर  लोगों ने लिखा कि भूकंप के ये झटके कुछ सेकेंड तक महसूस हुए ।

 

PunjabKesari

इसकी वजह से लोग डरकर इधर-उधर भागने लगे ।  इससे पहले शुक्रवार को भी पाकिस्तान में भूकंप आया था। तब इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और मुल्तान में ये झटके महसूस हुए थे।  ये झटके फैसलाबाद, एबटाबाद, स्वात, बुनेर, कोहाट और मलकांडी में भी महसूस हुए। 

PunjabKesari

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News