अफगानिस्तान के ज़ाबुल में IED विस्फोट, एक बच्चे की मौत व तीन अन्य घायल

punjabkesari.in Sunday, Apr 02, 2023 - 12:56 PM (IST)

काबुल: अफगानिस्तान के दक्षिणी ज़ाबुल प्रांत में  IED विस्फोट  में एक बच्चे की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। खामा प्रेस ने स्थानीय स्रोतों का हवाला देते हुए बताया कि जाबुल प्रांत के शाह जोई जिले में शुक्रवार शाम एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) में विस्फोट हुआ। बताया गया है कि बच्चों का एक समूह खेत में एक ट्रैक्टर के बगल में खेल रहा था, तभी बम फट गया और बच्चों की मौत हो गई और 3 घायल हो गए।

 

स्थानीय सूत्रों के अनुसार उत्तरी जावजान प्रांत में मंगलवार को भी इसी तरह की एक घटना हुई थी जब एक विस्फोट में दो बच्चों की मौत हो गई थी और चार अन्य घायल हो गए थे। खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, हाल के दिनों में, देश के कुछ हिस्सों में बिना फटे उपकरणों के विस्फोट की घटनाओं में वृद्धि हुई है, जिसके परिणामस्वरूप पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की मृत्यु हुई है। इससे पहले तालिबान के नेतृत्व वाले अफगान विदेश मंत्रालय के बाहर एक धमाका हुआ था जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे।

 
टोलो न्यूज ने बताया कि दाएश ने हमले की जिम्मेदारी ली है। काबुल सुरक्षा विभाग के प्रवक्ता खालिद जादरान ने कहा कि यह विस्फोट काबुल में मलिक अजगर चौक पर एक सुरक्षा जांच चौकी के पास हुआ। अफगानिस्तान कथित तौर पर दुनिया के सबसे अधिक खदान-दूषित देशों में से एक है। खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले चार दशकों के युद्धों और आंतरिक संघर्षों से छोड़े गए अस्पष्टीकृत आयुधों के विस्फोटों के कारण हर महीने दर्जनों लोग मारे जाते हैं और अपंग हो जाते हैं।NAMA और अन्य संबंधित सरकारी निकायों के साथ सीधे सहयोग में संयुक्त राष्ट्र माइन एक्शन सर्विसेज (UNMAS) के प्रयासों के बावजूद, बारूदी सुरंगों और बिना विस्फोट वाले उपकरणों की उपस्थिति आम लोगों के जीवन के लिए बड़ा खतरा बन गई है। 

 

नवंबर 2022 से, अफगानिस्तान के अंतरराष्ट्रीय साझेदारों ने देश में माइनिंग का समर्थन करने के लिए उदारतापूर्वक योगदान दिया है। इन देशों में ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, जर्मनी, जापान, स्वीडन, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राष्ट्र केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कोष (CERF) और मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (OCHA) शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News