ऐतिहासिक बैठक से पहले आबे की अपील, जापान की सुरक्षा चिंताओं पर ध्यान दे अमरीका

Wednesday, Jun 06, 2018 - 02:25 PM (IST)

टोक्योः जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ होने वाले ऐतिहासिक बैठक के परिप्रेक्ष्य में जापान की की सुरक्षा चिंताओं पर ध्यान देने की अपील की है। अधिकारियों ने कहा कि अमरीका उत्तर कोरिया के प्रति जापान के रवैये से भलीभांति अवगत हैं।  आबे गुरुवार को ट्रंप से बातचीत के दौरान फिर से अपने नजदरकी संबंधों की दुहाई देते हुए अपनी अपील को दोहरायेंगे।

राष्ट्रपति बनने के बाद  आबे और  ट्रंप के बीच अब तक 30 बार बातचीत हो चुकी है , जिसमें आठ बार आमने-सामने बैठकर बातचीत शामिल है।  विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, जापान ने बार-बार यह स्पष्ट किया है कि वह सामूहिक विनाश और सभी श्रेणियों के बैलिस्टिक मिसाइलों के सभी हथियारों के पूर्ण, सत्यापन योग्य और अपरिवर्तनीय विघटन के पक्ष में है। जापान की स्थिति अभी तक नहीं बदली है और हमें लगता है कि अमेरिका निश्चित रूप से जापान की स्थिति को समझता है।

क्या है जापान को डर
जापान की चिंता इस बात को लेकर है कि  ट्रंप, जिनकी निगाहें नवंबर के कांग्रेस चुनावों टिकी हैं, कहीं इस आशय का समझौता ना कर लें जिसमें उन्हें परमाणु हमले से अमेरिकी शहरों की रक्षा करने की अनुमति मिल जाएगी , लेकिन जापान को छोटी रेंज मिसाइलों के लिए कमजोर छोड़ दिया जाएगा। जापान को यह भी डर है कि  ट्रंप अंतत: दक्षिण कोरिया में अमेरिकी सैन्य बलों को कम करने के लिए सहमत हो सकते हैं, जिससे जापान को भारी चीनी प्रभाव के तहत कोरियाई प्रायद्वीप में एक फ्रंटलाइन देश के रूप में छोड़ दिया जा सकता है। 

Isha

Advertising