कोरोना वायरस टेस्ट के नए किट को मिली मंजूरी, सिर्फ 5 मिनट में आएगी रिपोर्ट

punjabkesari.in Saturday, Mar 28, 2020 - 02:33 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच से जुड़ी एक किट को मंजूरी मिल गई है। ये किट संक्रमण की जांच महज 5 मिनट में ही नतीजे जारी करेगी। अमेरिका की दवा कंपनी एबोट (Abbott ) ने इसे बनाया है। अमेरिकी दवा रेग्युलेेटर USFDA ने भी इसे मंजूरी दे दी है। कंपनी का कहना है कि अगले हफ्ते से इस किट को बनाना शुुरू कर देंगे। खास बात यह है कि यह इतना हल्का और छोटा किट है कि इसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाना बेहद आसान है। एबॉट लेबोरेटरीज ने एक बयान में कहा कि अमेरिका के खाद्य एवं औषध प्रशासन (एफडीए) ने जल्द से जल्द, अगले हफ्ते तक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को इसे मुहैया कराने के लिए इसे आपात मंजूरी दी है। 

PunjabKesari

कंपनी ने शुक्रवार को प्रेस को जारी किए एक बयान में कहा कि अणु संबंधी तकनीक पर आधारित इस जांच में, अगर कोई व्यक्ति संक्रमित नहीं है तो इसका पता भी 13 मिनट में लग जाएगा। कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य संचालन अधिकारी रॉबर्ट फोर्ड ने कहा, ‘‘कोविड-19 वैश्विक महामारी से विभिन्न मोर्चो पर लड़ा जाएगा और मिनटों में नतीजे देने वाले पोर्टेबल आणविक जांच से इस वायरस से लड़ने के लिए आवश्यक नैदानिक हल मिलेगा।'' फोर्ड ने कहा कि जांच किट सूक्ष्म होने का मतलब है कि इसे उन अस्पतालों के बाहर लगाया जा सकता है कि जहां कोविड-19 के काफी मामले आ रहे हैं।

PunjabKesari

न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग के मुताबिक, एबोट की नई जांच किट बड़ा गेम चेंजर होगी, क्योंकि मौजूदा समय में अमेरिका और यूरोप जैसे विकसित देशों में भी प्रयोगशाला परीक्षण के लिए 24-48 घंटे खुली हैं। ये टेस्ट बहुुत महंगा और समय लेने वाला है। पहले सैंपल इकट्ठे किए जाते है। फिर उसे आरटी-पीसीआर जांच के माध्यम से प्रयोगशाला में सैंपल का टैस्ट किया जाता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News