ग्वाटेमाला ज्वालामुखी विस्फोट में 73 लोगों की मौत, करीब 200 लापता

punjabkesari.in Wednesday, Jun 06, 2018 - 10:06 AM (IST)

अल्टेनेंगोः ग्वाटेमाला के फुगो ज्वालामुखी में भीषण विस्फोट होने से अब तक कम से कम 73 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 200 लोग लापता हैं। ज्वालामुखी की सक्रियता बढऩे के कारण प्रभावित इलाकों में रह रहे सात समुदाय पहले ही सुरक्षित स्थानों पर चले गये हैं।
PunjabKesari
बचाव अभियानों को रोक दिया गया है। ज्वालामुखी के लावा और राख से बचने से लिए एस्क्युन्टिला शहर में घबराए स्थानीय लोग भागने के लिए अपनी कार की ओर दौड़ पड़े। आपदा राहत एजेंसी के प्रमुख र्सिगयो कबानास ने पत्रकारों को बताया कि इस आपदा के बाद से कुल 192 लोग लापता हैं।
PunjabKesari
अधिकारियों ने बताया कि पहाड़ी गांवों में शवों की तलाश का काम वहां की भौगोलिक स्थिति तथा ज्वालामुखी से निकली गर्म मिट्टी , चट्टानों के टुकड़े और राख के कारण धीमा चल रहा है।
PunjabKesari
कबानास ने कहा कि जब तक अंतिम पीड़ित नहीं मिल जाता तब तक तलाश जारी रहेगी , हालांकि हम नहीं जानते कि कितने लोग लापता हैं। जितनी बार जरुरत होगी हम इलाके की तलाशी लेंगे। अधिकारियों ने बताया कि आपदा से 17 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं और इनमें से 3,000 से ज्यादा लोगों को अपने घरों से दूर सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News