जापान में 6.4 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी नहीं

punjabkesari.in Tuesday, May 09, 2017 - 01:27 PM (IST)

टोक्योः जापान में मियाकेजिमा द्वीप के तटीय इलाके में मंगलवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.4 मापी गई। हालांकि सुनामी की चेतावनी नहीं जारी की गई है। जापान मौसम एजैंसी (जेएमए) के अनुसार, भूकंप सुबह 10.54 बजे आया। इसका केंद्र 25.2 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 126.5 डिग्री पूर्वी देशांतर में सुदूर दक्षिणी ओकिनावा परफेक्चर में 10 किलोमीटर की गहराई में था।

मौसम एजैंसी के अनुसार, “हालांकि भूकंप से तटीय क्षेत्रों में समुद्र के जल-स्तर में कुछ बदलाव हो सकते हैं, पर भूकंप से जापान को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। फिलहाल भूकंप के कारण किसी दुर्घटना या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। मियाको 55,000 जनसंख्या वाला द्वीप है और यह दक्षिण-पूर्वी तोक्यो से 1,840 किमी (1,143मील) और पूर्वी ताइपे से 380 किलोमीटर की दूरी पर है।जापान चार टेक्टोनिक प्लेट के मुख्य केंद्र में है। यहां भूकंप के झटके अक्सर आते रहते हैं ।

लेकिन सख्त इमारत कोड और बड़े पैमाने पर भूकंप को लेकर जागरच्च्कता की वजह से यहां कम क्षति पहुंचती है। 11 मार्च, 2011 को समुद्र के अंदर आए भूकंप से जापान के उत्तरपूर्वी तट पर सुनामी आ गई थी, जिससे 18,500 लोगों की मौत हो गई या वे लापता हो गए और फुकुशिमा परमाणु संयंत्र के तीन रियक्टरों से रिसाव होने लगा था। यह दुर्घटना द्वितीय विश्व युद्ध के बाद जापान में हुआ सबसे बड़ा हादसा था।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News