गाजा में मौत बनकर बरस रहा इजराइल, ताजा हवाई हमलों में 54 लोगों की मौत

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2024 - 05:07 PM (IST)

International Desk: इजराइल और हमास के बीच संघर्ष लगातार चल रहा है। इजराइल द्वारा गाजा में किए गए  ताजा हमलों 54 लोगों की मौत हो गई। फिलीस्तीन के चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि इजराइल के ताजा हमले में तीन बच्चों सहित 11 लोगों की मौत हो गयी, जबकि कुछ घंटे पहले किए गए एक अन्य हमले में कम से कम 10 लोग मारे गए थे। दीर अल-बलाह स्थित अल-अक्सा शहीद अस्पताल ने बताया कि इजराइल ने शनिवार सुबह मध्य गाजा में मघाजी शरणार्थी शिविर पर हमला किया, जिसमें मारे गए सभी लोग एक ही परिवार के थे। हमले के बाद इसी अस्पताल में शवों को लाया गया था। 
PunjabKesari

इससे पहले  शुक्रवार रात इजराइल की वायुसेना ने गाजा के उत्तरी क्षेत्र, खासकर जबालिया में बड़े पैमाने पर हवाई हमले किए जिन में कम से कम 33 लोग मारे गए और दर्जनों लोग घायल हो गए।  गाजा की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के प्रवक्ता महमूद बस्सल ने  बताया कि मारे गए लोगों में से अधिकतर शरणार्थी शिविर में रह रहे थे।गाजा के अल-अवदा अस्पताल के सूत्रों के मुताबिक, इससे पहले ताल अल-जातर शरणार्थी शिविर पर हुए हमले में 22 लोगों की मौत हुई थी और करीब 70 लोग घायल हुए थे। इन हमलों ने पहले से ही संघर्ष की मार झेल रहे इस क्षेत्र में तबाही मचा दी है। इजराइल के सैन्य प्रवक्ता से जब इन हमलों के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि वे इसकी जांच कर रहे हैं।

6 अक्टूबर को शुरू हुआ नया हमला
इजराइल ने 6 अक्टूबर को गाजा के उत्तरी हिस्से, विशेष रूप से जबालिया में एक नया सैन्य अभियान शुरू किया था। इजराइल का दावा है कि हमास के लड़ाके इस क्षेत्र में फिर से संगठित हो रहे थे, जिन पर ये हमले किए गए। तब से अब तक इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में नागरिकों की मौत हो चुकी है।

 

उत्तरी गाजा में बिगड़ी स्थिति
संयुक्त राष्ट्र की मानवीय एजेंसी ने उत्तरी गाजा में नागरिकों की बेहद खराब स्थिति पर गंभीर चिंता व्यक्त की है। एजेंसी के अनुसार, वहां के परिवार भारी बमबारी और नृशंस परिस्थितियों में अपना जीवन बचाने की कोशिश कर रहे हैं। हालात दिन-ब-दिन और भी खराब हो रहे हैं।

PunjabKesari

हमास  नेता याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि  और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रिया
इस बीच, हमास ने अपने नेता याह्या सिनवार की इजराइली हमले में मौत की पुष्टि की है। सिनवार की मौत को संघर्ष में एक बड़ा मोड़ माना जा रहा है। हालांकि, हमास ने स्पष्ट किया है कि इजराइल से बंधक बनाए गए लोगों को तब तक रिहा नहीं किया जाएगा जब तक गाजा में संघर्ष विराम और इजराइली सैनिकों की वापसी नहीं होती।अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और अन्य वैश्विक नेताओं ने कहा है कि याह्या सिनवार की मौत को एक अवसर के रूप में देखा जाना चाहिए, ताकि रुकी हुई संघर्ष विराम वार्ता को फिर से शुरू किया जा सके। लेकिन हमास के नेता खलील अल-हैया ने स्पष्ट कर दिया है कि जब तक गाजा से इजराइली सैनिकों की वापसी नहीं होती, तब तक बंधकों को रिहा नहीं किया जाएगा।

 

संघर्ष समाप्ति की कोई उम्मीद नहीं
इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि जब तक सभी बंधकों को रिहा नहीं किया जाता, इजराइली सेना हमास के खिलाफ अपनी कार्रवाई जारी रखेगी। दूसरी ओर, हमास भी पीछे हटने को तैयार नहीं है, जिससे यह साफ है कि इस संघर्ष के जल्द समाप्त होने की संभावना कम है।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News