Durga Puja Holiday: दुर्गा पूजा पर 4 दिन की छुट्टियों का ऐलान, बांग्लादेश सरकार का बड़ा फैसला

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 03:17 PM (IST)

ढाका: बांग्लादेश सरकार ने इस साल दुर्गा पूजा के अवसर पर छुट्टियों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है। पहले जहां सिर्फ एक दिन की छुट्टी दी जाती थी, अब इसे बढ़ाकर चार दिन कर दिया गया है। यह फैसला अल्पसंख्यक समुदाय की 8 सूत्री मांगों के बाद आया है, जिनमें धार्मिक त्यौहारों के लिए अधिक छुट्टियों की मांग भी शामिल थी।

सरकार के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस के उप प्रेस सचिव अबुल कलाम आज़ाद ने जानकारी देते हुए बताया कि इस साल दुर्गा पूजा के लिए 2 अतिरिक्त अवकाश जोड़े गए हैं, जिन्हें सप्ताहांत से जोड़कर कुल 4 दिन की छुट्टियां होंगी। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त अवकाश जोड़ने का कार्य एक कार्यकारी आदेश के माध्यम से किया जाएगा, जिसे आज जारी किया जाएगा।

अल्पसंख्यक समुदाय के लिए मुआवजे की घोषणा
बांग्लादेश में अगस्त के महीने में हुए हमलों के बाद सरकार ने अल्पसंख्यक समुदाय के प्रभावित लोगों को मुआवजा देने का फैसला किया है। ये हमले उस समय हुए थे जब छात्र विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गए थे और शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया था। ढाका के निवासियों ने दुर्गा पूजा को लेकर सकारात्मक रुख दिखाया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं और सभी स्तरों पर समन्वय देखा जा रहा है। सेना प्रमुखों ने भी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सख्त निर्देश जारी किए हैं।

5 अगस्त के बाद सत्ता में बदलाव और हमले
सत्ता परिवर्तन के बाद बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों पर हमले हुए थे, खासकर 5 अगस्त के बाद। मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस ने इस पर एक बयान जारी करते हुए कहा था कि हमें किसी भी धर्म से पहले एक इंसान के रूप में देखा जाना चाहिए। उन्होंने जोर दिया कि सभी समस्याओं की जड़ संस्थागत व्यवस्थाओं के कमजोर होने में है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News