कराची में भूकंप के तेज झटके

punjabkesari.in Tuesday, Jan 17, 2017 - 02:35 PM (IST)

कराचीः कराची के गुलशन-ए-इकबाल और गुलिस्तां-ए-जौहर इलाकों में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस्लामाबाद स्थित मौसम विभाग के सहायक निदेशक नजीब अमीर ने डॉन न्यूज को बताया कि इन दोनों इलाकों में 3.6 तीव्रता का भूकंप आया। यह भूकंप जमीन में 12 किलोमीटर गहराई में पैदा हुआ और इसका केंद्र कराची था। कराची यूनिवर्सिटी परिसर के आसपास के इलाकों में सबसे तेज झटके महसूस किए गए।

यह भूकंप मंगलवार सुबह 10.45 बजे आया। मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, इस तीव्रता के भूकंप किसी तरह का नुकसान तो नहीं पहुंचाते, लेकिन इसके बाद भूकंप के झटके आने की संभावना होती है। इलाके में रहने वाले लोगों ने सोशल मीडिया पर भूकंप के अनुभवों के बारे में लिखा। लोग अपने घरों से निकलकर बाहर आ गए। जिस समय भूकंप आया, उस समय यूनिवर्सिटी में कई छात्र अपनी कक्षाओं में थे।

पाकिस्तान इंडस-सांगपो जोन में आता है। हिमालय श्रृंखला से यह करीब 200 किलोमीटर उत्तर में स्थित है। इस क्षेत्र में भूकंपीय संभावना काफी ज्यादा रहती है। पूरे हिमालय क्षेत्र के अंदर इस जोन में सबसे ज्यादा भूकंप आते हैं। यह जोन तिब्बतन पठार के पश्चिमी, दक्षिण-पूर्वी अफगानिस्तान व पश्चिमी पाकिस्तान के आस-पास और दक्षिण एशिया प्लेट के पास है। इसके कारण इसके भूगर्भीय प्लेट्स काफी जटिल हैं। इसे सुलेमान रेंज के नाम से भी जाना जाता है। पाकिस्तान मौसम विभाग के मुताबिक, साल 2015 में यहां करीब 851 सिज़मिक गड़बड़ियां रिकॉर्ड हुईं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News