इजरायल ने हिजबुल्लाह का वरिष्ठ एंटी-टैंक कमांडर अल शोगा भी मार गिराया; हमले में आठ मंजिला इमारत ध्वस्त, 22 लोगों की मौत

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2024 - 12:47 PM (IST)

International Desk: इजरायल-लेबनान (Israel-Lebanon) सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच, इजरायली रक्षा बल (IDF) ने शुक्रवार को हिजबुल्लाह के एक शीर्ष एंटी-टैंक कमांडर अरायब अल शोगा को हवाई हमले में मार गिराया। अल शोगा हिजबुल्लाह की रादवान फोर्स की एंटी-टैंक मिसाइल यूनिट का कमांडर था और उत्तरी इजरायल पर हमलों के लिए जिम्मेदार बताया जा रहा था। इसके अलावा, गुरुवार को बेरूत में हुए इजरायली हवाई हमले ( Israeli airstrikes)  में हिजबुल्लाह के वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी वाकिफ सफा गंभीर रूप से घायल हो गए। स्काई न्यूज अरबी की रिपोर्ट के अनुसार, सफा को राजधानी के दहियाह इलाके में निशाना बनाया गया था, जो हिजबुल्लाह (Hezbollah) का मुख्य गढ़ माना जाता है। इस हमले में दो आवासीय इमारतों को भी निशाना बनाया गया, जिसमें कम से कम 22 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए।

ये भी पढ़ेंः-ईरान की अरब देशों को खुलेआम धमकी, इजरायल-अमेरिका की मदद मत करो वर्ना...

लेबनान के सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि यह हमला एक साल से चल रहे संघर्ष में सबसे बड़ा था, जिसमें एक आठ मंजिला इमारत पूरी तरह ध्वस्त हो गई, जबकि दूसरी इमारत की निचली मंजिलें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं। इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच चल रहा संघर्ष दशकों पुराना है, जिसका केंद्र दक्षिणी लेबनान है। हिजबुल्लाह एक शिया मिलिशिया और राजनीतिक संगठन है, जिसे ईरान और सीरिया से समर्थन मिलता है। यह संगठन 1980 के दशक में इजरायली कब्जे के खिलाफ बनाया गया था और तब से यह लेबनान में प्रमुख शक्ति बन चुका है।

Also read: US Presidential Election में बॉलीवुड का तड़का ! कमला हैरिस के लिए भारत के महान संगीतकार ने बनाया शानदार वीडियो

यह युद्ध हाल ही में 2023 में फिर से तेज हुआ, जब हिजबुल्लाह ने इजरायल पर सीमा पार से रॉकेट और एंटी-टैंक हमले शुरू किए। इजरायल के उत्तरी इलाकों पर लगातार हो रहे इन हमलों के जवाब में इजरायल ने दक्षिणी लेबनान और हिजबुल्लाह के गढ़ों पर व्यापक हवाई हमले शुरू किए। संघर्ष के बढ़ते तनाव पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय, विशेषकर संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका, ने चिंता जताई है। हिजबुल्लाह को आतंकवादी संगठन मानने वाले कई देश इस संघर्ष को लेकर इजरायल का समर्थन कर रहे हैं, जबकि हिजबुल्लाह को ईरान और सीरिया का समर्थन प्राप्त है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News