पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन कारण जिंदा दफन हो गए कम से कम 2000 लोग ! इमारतों को हुआ बड़ा नुकसान

punjabkesari.in Monday, May 27, 2024 - 12:20 PM (IST)

इंटjनेशनल डेस्कः पापुआ न्यू गिनी में पिछले सप्ताह हुए भारी भूस्खलन में कम से कम 2 000 लोगों के दबे होने की आशंका है, क्योंकि बचावकर्मी सुदूर क्षेत्र में किसी भी जीवित बचे व्यक्ति को खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।   देश के राष्ट्रीय आपदा केंद्र के अनुसार भूस्खलन शुक्रवार को उत्तरी पापुआ न्यू गिनी के पहाड़ी एंगा क्षेत्र में हुआ और नवीनतम आंकड़ा पहले के अनुमानों से तेज वृद्धि है।  आपदा घटित होने के तुरंत बाद, संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि लगभग 100 लोग मारे गए होंगे।

PunjabKesari

देश में अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन (आईओएम) के मिशन प्रमुख के अनुमान के अनुसार, बाद में इसे 670 तक संशोधित किया गया था। 26 मई, 2024 को पापुआ न्यू गिनी के ऊंचे इलाकों में यमबली में भूस्खलन के बाद ग्रामीण अपने परिजनों  को  खोज रहे हैं। इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन ने  भूस्खलन से मरने वालों की संख्या का अनुमान बढ़ाकर 670 से अधिक कर दिया है।  

PunjabKesari

संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन के बाद 670 से अधिक लोगों के मरने की आशंका है। लेकिन पापुआ न्यू गिनी की आपदा एजेंसी के नवीनतम अनुमान के अनुसार यह अब एक बड़ा कम अनुमान हो सकता है। राष्ट्रीय आपदा केंद्र के कार्यवाहक निदेशक लुसेटे लासो मन ने संयुक्त राष्ट्र को लिखे एक पत्र में कहा, "भूस्खलन में 2000 से अधिक लोग जिंदा दफन हो गए और इमारतों, खाद्य उद्यानों को बड़ा नुकसान हुआ और देश की आर्थिक जीवन रेखा पर बड़ा प्रभाव पड़ा।" उन्होंने कहा, ''स्थिति अस्थिर बनी हुई है क्योंकि भूस्खलन धीरे-धीरे बढ़ रहा है, जिससे बचाव दल और जीवित बचे लोगों दोनों के लिए खतरा बना हुआ है।''  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News