पेट में दर्द हुआ तो डॉक्‍टरों ने किया ऑपरेशन, निकला कुछ एेसा कि रह गया दंग

punjabkesari.in Thursday, Apr 19, 2018 - 05:42 PM (IST)

 इंटरनैशनल डेस्कः हाल ही में जब उस शख्स के पेट में भीषण दर्द उठा तो वह डॉक्टर के पास पहुंचा। जांच-पड़ताल के बाद डॉक्टर भी हैरान रह गए थे। उन्होंने ऑपरेशन कर पीड़ित के पेट से लाइटर को निकाल दिया है, जबकि मरीज अस्पताल में भर्ती है। यह मामला यहां के सिचुआन प्रांत के चेंगदू इलाके का है।

13 अप्रैल को यहां पर दुजियानज्ञान पीपल्स हॉस्पिटल में एक 40 वर्षीय मरीज भीषण पेट दर्द और दस्त के दौरान खून आने की शिकायत लेकर पहुंचा था। जानकारी होने के बाद डॉक्टरों ने उसके पेट की एंडोस्कोपी की, जिसमें उसके पेट के भीतर एक लंबी और काले रंग की चीज नजर आई। ‘जियांगजी नेटवर्क टेलीविजन’ की रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टर ने बताया कि मरीज के पेट से लाइटर निकला था, जिसकी लंबाई नौ सेंटीमीटर थी। वह दिखने में चमकदार था। डॉक्टरों ने उस लाइटर के बारे में मरीज को बताया तो कुछ देर बाद उसे याद आया कि उसे वह गलती से करीब 20 साल पहले निगल गया था।

नहीं आई कभी कोई दिक्कत 
मरीज का कहना था कि उस लाइटर के कारण उसे पहले कभी दर्द या कोई और दिक्कत नहीं हुई थी। चूंकि लाइटर की ऊपरी परत बेहद चिकनी थी, लिहाजा उसे निकालने के लिए डॉक्टरों को दो बार ऑपरेशन करना पड़ा था। लाइटर निकालने के लिए इस ऑपरेशन में डॉक्टरों को करीब 10 मिनट लगे थे। डॉक्टरों ने कंडोम जैसी झिल्ली की मदद से लाइटर को मरीज के पेट से निकाला। ऑपरेशन के बाद डॉक्टरों का कहना है कि अगर लाइटर अंतड़ियों के पास पहुंच जाता तो मरीज की जान भी जा सकती थी। अच्छी बात रही कि दो दशक गुजरने के बाद भी लाइटर के अंदर का ज्वलनशील पदार्थ (ब्यूटेन) लीक नहीं हुआ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News