पाकिस्तान में मंदिर की खुदाई दौरान मिली सुरंग, निकलीं हनुमान व गणेश की बेशकीमती मूर्तियां

punjabkesari.in Wednesday, Sep 04, 2019 - 12:14 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान में एक मंदिर की खुदाई के दौरान बेशकीमती प्राचीन मूर्तियां बरामद हुई हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये  मूर्तियां पाक के सबसे बड़े शहर कराची  के सोल्जर बाजार के प्रसिद्ध श्री पुंज मुखी हुनमान मंदिर की खुदाई के दौरान मिलीं। इन प्राचीन मूर्तियों को बेशकीमती बताया गया है। मूर्तियां पीले पत्थर से बनाई गई हैं और इन पर सिंदूर के निशान देखे जा सकते हैं।

 

यह मूर्तियां महावीर हनुमान, गणेश महाराज और नंदी महावीर की हैं। सोल्जर बाजार की तंग और घनी आबादी वाली गलियों में स्थित इस मंदिर की साज सज्जा और मुरम्मत के लिए खुदाई के काम में मजदूरों को अलग-अलग आकार की पंद्रह मूर्तियां मिलीं। मंदिर के पुराने हिस्से में फर्श की खुदाई के दौरान इन मूर्तियों के साथ एक हवन कुंड और एक छोटी सुरंग भी मिली है जिसमें अस्थि कलश मिला है।माना जा रहा है कि यह किसी साधु-संत का है क्योंकि इस कलश के पास व्यक्ति के कुछ निजी सामान मिले हैं।

 

मंदिर प्रबंधन और खुदाई करने वालों का कहना है कि इन्हें देखने से लग रहा है कि यह पंद्रह सौ साल पुरानी हैं। प्रबंधन ने विशेष पुरातत्वविदों को यह जांचने के लिए बुलाया है कि यह कितनी पुरानी हैं। साथ ही मंदिर प्रबंधन ने सरकार से आग्रह किया है कि मंदिर को एक राष्ट्रीय स्मारक घोषित कर वह इसके पुनर्निर्माण में योगदान दे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News