यमन में नाव पलटने से 13 लोगों की मौत, 14 लापता

punjabkesari.in Sunday, Aug 25, 2024 - 09:44 PM (IST)

अदनः यमन के तट पर प्रवासियों की एक नाव के पलटने से कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है तथा 14 अन्य लापता हैं। अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन (आईओएम) ने रविवार को यह जानकारी दी। आईओएम की रिपोर्ट के अनुसार यह नाब जिबूती से रवाना हुयी थी और 25 इथियोपियाई प्रवासियों तथा दो यमनी नागरिकों को लेकर जा रही थी। इस दौरान मंगलवार को बानी अल-हकम उप-जिले में डुबाब जिले के निकट यह पलट गया। 

आईओएम ने कहा कि मृतकों में 11 पुरुष तथा दो महिलाएं शामिल हैं, जिनके शव बरामद कर लिए गए हैं। शेष लापता व्यक्तियों का पता लगाने के लिए तलाश अभियान अभी भी जारी है। नाव के डूबने का कारण का अभी भी पता नहीं चल पाया है। 

आईओएम यमन के कार्यवाहक मिशन प्रमुख मैट ह्यूबर ने कहा, 'यह नवीनतम त्रासदी इस मार्ग पर प्रवासियों द्वारा सामना किए जाने वाले खतरों की एक कठोर याद दिलाती है... यह आवश्यक है कि हम इन विनाशकारी नुकसानों को सामान्य न मानें, तथा इसके बजाय यह सुनिश्चित करने के लिए सामूहिक रूप से काम करें कि प्रवासियों को उनकी यात्रा के दौरान सुरक्षा तथा सहायता मिले।' 

उन्होंने कहा कि बार-बार चेतावनी और हस्तक्षेप के बावजूद, यमन के तटवर्ती जलक्षेत्र में खतरनाक दर से लोगों की जान जा रही है। असुरक्षित प्रवासी, जो अक्सर सुरक्षा और अवसर की तलाश में खाड़ी देशों में हताश परिस्थितियों से भागते हैं, अक्सर तस्करी नेटवर्क द्वारा उनका शोषण किया जाता है और उन्हें खतरनाक परिस्थितियों में धकेल दिया जाता है। आईओएम के विस्थापन ट्रैकिंग मैट्रिक्स ने 2023 में यमन में 97,200 से अधिक प्रवासियों के आगमन को दर्ज किया है, जो पिछले वर्ष की संख्या से अधिक है। यमन में चल रहे संघर्ष और बिगड़ती परिस्थितियों ने कई प्रवासियों को फंसा दिया है। 

बुनियादी सेवाओं तक उनकी पहुंच सीमित है और हिंसा तथा शोषण का लगातार सामना करना पड़ रहा है। आईओएम सभी हितधारकों से समर्थन बढ़ाने और संघर्ष, गरीबी और जलवायु संबंधी चुनौतियों सहित अनियमित प्रवास को बढ़ावा देने वाले मूल कारणों को संबोधित करने का आह्वान कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News