जानें नवाज शरीफ को सलाखों के पीछे पहुंचाने वाले एवेनफील्ड हाउस की 10 खास बातें

punjabkesari.in Saturday, Jul 07, 2018 - 05:56 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में 25 जुलाई को होने वाले आम चुनाव से पहले पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन को  तगड़ा झटका लगा है । देश की जवाबदेही अदालत ने नवाज शरीफ की गैरहाजिरी में उन्हें पनामा पेपर्स कांड से जुड़े भ्रष्टाचार के 3 मामलों में से एक में 10 साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई और 80 लाख पौंड का जुर्माना लगाया है। एहतिसाब यानि जवाबदेही अदालत ने शरीफ की  बेटी एवं सह-आरोपी मरियम (44) को सात साल की कैद सुनाई और उन पर 20 लाख पौंड का जुर्माना लगाया। मरियम के पति और शरीफ के दामाद कैप्टन (सेवानिवृत) मोहम्मद सफदर को एक साल की कैद की सजा सुनाई। जांच अधिकारियों से सहयोग नहीं करने को लेकर उन्हें यह सजा सुनाई गई। सख्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच अदालत की सुनवाई पांच बार स्थगित करने के बाद एवेनफील्ड भ्रष्टाचार मामले की सजा सुनाई। यह मामला लंदन के पॉश एवेनफील्ड हाउस में चार फ्लैटों के मालिकाना हक से जुड़ा है। कौमी एहतिसाब ब्यूरो (एनएबी) ने पिछले साल ऐतिहासिक पनामागेट फैसले के तहत आए सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद यह मामला दर्ज किया था।
PunjabKesari
आइए जानते हैं पूरे मामले की 10 खास बातें  :
1. एवेनफील्ड हाउस लंदन के पॉश इलाके पार्क लेन में है। नवाज शरीफ को सजा सुनाए जाने का पूरा मामला इसी एवेनफील्ड हाउस में चार फ्लैटों के स्वामित्व से जुड़ा हुआ है।
2. जिस एवेनफील्ड फ्लैटों को लेकर शरीफ को सजा सुनाई गई, उन्होंने उसी फ्लैट में टीवी पर सजा के बारे में सुना।   
3.  नवाज शरीफ ने टैक्स हैवेन कहे जाने वाले देशों में रजिस्टर कंपनियों के जरिए इस संपत्ति को खरीदा था।
4. लंदन के जमीन पंजीकरण रिकॉर्ड के अनुसार एवेनफील्ड हाउस के ज्यादातर फ्लैटों की मालिक पनामा, ब्रिटिश वर्जिन द्वीप समूह और ग्वेर्नसे जैसे टैक्स हैवेन में बनाई गई कंपनियां हैं।  
5. शरीफ परिवार से संबंधित दो कंपनियों नीलसन एंटरप्राइज लिमिटेड और नेसकॉल लिमिटेड के पास एवेनफील्ड हाउस के चार फ्लैट - 16, 16ए, 17 और 17ए हैं। 
6.  ये सभी फ्लैट एक ही फ्लोर पर हैं और इन्हें आपस में मिलाकर एक बड़े घर का रूप दे दिया गया है।
7. नवाज शरीफ परिवार ने सबसे पहले जून नेसकॉल लिमिटेड के जरिए जून 1993 में फ्लैट नंबर 17 को खरीदा।
8. इसके बाद 31 जुलाई 1995 को फ्लैट नंबर 16 और 16ए को खरीदा गया। सबसे अंत में 23 जुलाई 1996 को फ्लैट नंबर 17ए को खरीदा गया। 
9. इसके अलावा एवेनफील्ड हाउस में शरीफ परिवार के पास एक और फ्लैट 12ए है, लेकिन उसे ऑफशोर कंपनी के जरिए नहीं, बल्कि फ्लैगशिप इनवेस्टमेंट लिमिटेड के जरिए खरीदा गया।
10.ये कंपनी बिट्रेन में रजिस्टर है और हसन नवाज शरीफ इसके डायरेक्टरों में शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News