ऐसी झील जिसका पानी छूते ही हर कोई बन जाता है पत्थर का

punjabkesari.in Sunday, Nov 29, 2015 - 07:17 PM (IST)

तंजानिया: तंजानिया में फोटोग्राफर निक ब्रांड्ट ने अपने कैमरे में ऐसी तस्‍वीरों को कैद किया है, जिसे देखकर हर कोई हैरान है। निक को झील के किनारे जगह-जगह पर पशु-पक्षियों के स्टैच्यू नजर आए। उनका कहना है कि उत्तरी तंजानिया में नेट्रॉन नाम की एक ऐसी झील है जो भी इसके पानी को छूता है वह पत्थर बन जाता है।

निक की मानें तो झील के पानी में जाने वाले जानवर और पशु-पक्षी कुछ ही देर में कैल्सिफाइड होकर पत्थर बन जाते हैं। ब्रांड्ट ने अपनी फोटो बुक ''across the ravaged land'' में इन स्टैच्यू को दिखाते हुए लिखा है कि कोई भी निश्चित तौर पर यह नहीं जानता कि वह पक्षी कैसे मरे हैं, लेकिन कहा जाता है कि पानी में नमक और सोडा की मात्रा बहुत ही ज्‍यादा है, इसने मेरी कोडक फिल्म बॉक्स की स्याही को कुछ ही सेकंड में जमा दिया। पानी में सोडा और नमक की ज्यादा मात्रा इन पक्षियों के मृत शरीर को सुरक्षित रखती है।
 
वहां कैल्सिफिक्शेन के कारण सारे पक्षी और जानवर चट्टान की तरह मजबूत हो चुके थे। बेहतर फोटो लेने के लिए उनमें किसी तरह का खास बदलाव नहीं किया जा सकता था, इसलिए फोटो में वैसे ही सीन दिख रहे, जैसा वहां का नजारा हमेशा हुआ करता है।
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News