PICS: कुल्लू में Snowfall के कारण रास्ते बंद, 400 से ज्यादा लोग फंसे!

Wednesday, Mar 04, 2015 - 11:28 AM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मंगलवार को भारी बर्फबारी और बारिश होने के कारण लाहौल स्पीति घाटी के 400 से अधिक लोग कुल्लू व रिकांगपिओ में फंस गए हैं।

दरअसल मार्ग बंद होने के कारण ये लोग अपने घर तक नहीं पहुंच पा रहे है। जानकारी के अनुसार फंसे लोगों में स्कूली छात्र भी शामिल हैं। खास बात ये है कि 9 मार्च के बाद छात्रों की बोर्ड की परिक्षाएं भी हैं। वहीं रोहतांग दर्रे में अब तक करीब 10 फीट तक बर्फबारी हुई है।

बारिश और बर्फबारी के कारण मंगलवार को प्रदेश में 348 सड़कें बंद रहीं। इससे यातायात पर असर पड़ा। रास्ते बंद होने से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। प्रदेश में पिछले 24 घंटों के के दौरान ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जमकर बर्फ गिरी है। शिमला में 11 सेमी, कल्पा में 45 सेमी, केलांग में 27 सेमी मनाली में 10.5 सेमी बर्फ गिरी है। बर्फीले तूफान से लाखों की वन संपदा तबाह हो गई है। बिजली के खंबे और तारों के टूटने से भारी नुकसान हुआ है।

बर्फीले तूफान के कारण तीन दिनों से बिजली गुल

बर्फीले तूफान ने बिजली की लाइनों पर भारी कहर बरपाया है। बिजली के खंबे व तारों के टूटने से गिरिपार क्षेत्र के सैकड़ों गांव पिछले तीन दिनों से अंधरे में डूबे हुए हैं। लगभग दो दर्जन से अधिक कर्मचारियों को मरम्मत कार्य में लगाया है। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली के खंबे अधिक टूटने से इन क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बहाल करने में तीन से चार दिनों का समय और लग सकता है।





 

Advertising