रेल बजट हिमाचल प्रदेश को निराश करने वाला : वीरभद्र

punjabkesari.in Friday, Feb 27, 2015 - 12:34 AM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने वर्ष 2015-16 के लिए केन्द्रीय रेल बजट को खोखले विचारों और वायदों से भरा औसत बजट करार दिया है। उन्होंने कहा कि यह बजट विशेषकर हिमाचल प्रदेश के लोगों को निराश करने वाला है। लोकसभा में प्रस्तुत किए गए रेलवे बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार की तरफ से बार-बार आग्रह के बावजूद राज्य में रेल मार्गों विशेषकर भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी से लेह तक जो सामरिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है, के विस्तार को तवज्जो न देना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने एक बार फिर से प्रदेश सरकार के रेल मार्गों के विस्तार और मौजूदा मार्गों को ब्रॉडगेज में परिवर्तितत करने के प्रस्तावों को पूरी तरह नजरअंदाज किया है।

 

वीरभद्र सिंह ने कहा कि नई रेलगाडिय़ां चलाने के संदर्भ में एक भी घोषणा नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि देश के आमजन रेल किराए में कमी की अपेक्षा कर रहे थे और जहां तक रेलवे के आधुनिकीकरण का सवाल है, इस कार्य के लिए संसाधन कैसे सृजित किए जाएंगे, इस दिशा में कोई स्पष्ट संकेत नहीं हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपीए सरकार की तरफ से प्रस्तुत अंतिम रेल बजट में कुछ नई रेल लाइनों व विस्तार के सर्वेक्षण की घोषणाएं की गई थीं लेकिन इस बजट में इनका भी कोई उल्लेख नहीं है।

 

वीरभद्र सिंह ने कहा कि केंद्र में एनडीए सरकार बनने के उपरांत प्रदेश के भाजपा नेता राज्य में रेल अधोसंरचना में सुधार की शेखी बघार रहे थे लेकिन उनके सारे दावे धराशायी हो गए। उन्होंने कहा कि राज्य भाजपा केंद्र सरकार से इस मामले को उठाने और मौजूदा रेल बजट में हिमाचल को तवज्जो मिलने की डींगें हांक रही थी और अब उनके झूठे दावे सामने आए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News