मुस्लिम परिवार की मांग, हमें भी बनना है हिंदू

punjabkesari.in Tuesday, Feb 10, 2015 - 05:00 PM (IST)

चंबा: हिमाचल में भी धर्म परिवर्तन की मांग उठने लगी है। दरअसल चंबा जिले में धर्म बदलने का मामला सामने आया है। यहां एक मुस्लिम परिवार ने प्रशासन के समक्ष हिंदू बनने के‌ लिए मांग उठाई है।

जानकारी के अनुसार सरोल क्षेत्र से मुस्लिम धर्म से ताल्लुक रखने वाले एक व्यक्ति ने सोमवार को उपायुक्त का कार्यभार संभाल रहे अतिरिक्त उपायुक्त चंबा के सामने परिवार सहित गुहार लगाई है कि वह अपनी मर्जी से धर्म बदलना चाहता है।

उसने प्रशासन से कहा कि उसे मुसलमान से हिंदू बनने की इजाजत दी जाए। लेकिन एडीसी ने उन्हें यह कहकर वापस भेज दिया कि प्रशासन के पास ऐसा कोई अधिकार नहीं है। जिससे आपको अपनी मर्जी से धर्म बदलने का फैसला दिया जाए। सरोल निवासी मोहम्मद अरशाद पुत्र मोहम्मद लतीफ ने कहा कि वह मुस्लिम धर्म से संबंध रखता है। यह धर्म उसे उसके पिता से मिला है। उसने कहा कि उसकी मां निर्मला और पत्नी अनीता देवी दोनों हिंदू हैं।

उसका कहना है कि वह पिछले 15 वर्षों से अपने पिता से अलग रह रहा है। वह खुद, उसकी मां, पत्नी और बच्चे हिंदू धर्म का पालन करते हैं। उस पर किसी भी व्यक्ति या संगठन ने धर्म परिवर्तन का दबाव नहीं डाला है। वहीं अरशाद का कहना है कि वह अपनी मर्जी से परिवार के लिए धर्म बदलना चाहता है। प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि नियम के अनुसार धर्म परिवर्तन नहीं, बल्कि जाति दुरुस्तगी होगी।

सभी प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद तहसीलदार जाति दुरुस्तगी का प्रमाण पत्र जारी करेगा। अरशाद एक पत्र लेकर आया था, जिसमें उसने धर्म परिवर्तन की इजाजत मांगी थी। उसे लौटा दिया है। लोकतंत्र में धर्म परिवर्तन व्यक्ति की व्यक्तिगत इच्छा पर निर्भर है। जाति दुरस्ती राजस्व विभाग का मामला है।







 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News