PICS: कुल्लू में फिर से विराजे रघुनाथ, लोगों ने होली-दिवाली मनाई एक साथ

Sunday, Jan 25, 2015 - 03:05 PM (IST)

कुल्लू: कुल्लू में भगवान रघुनाथ की चोरी की गई प्रतिमा ढूंढे जाने के बाद शनिवार को इसे पूरे धूमधाम से रघुनाथ मंदिर में स्थापित किया गया।

जानकारी के अनुसार राजधानी शिमला से 200 किलोमीटर दूर सुल्तानपुर में हजारों भक्त शनिवार को भगवान रघुनाथ मंदिर पर भगवान को गुलाल चढ़ाने के लिए जमा हुए। भगवान रघुनाथ की प्रतिमा की पुर्नस्थापना के साथ ही कुल्लू में होली का त्योहार शुरू हो गया। यहां होली अलग तरीके से मनाई जाती है। यहां की होली वसंत पंचमी के दिन से ही शुरू हो जाती है और अन्य स्थानों पर होली मनाए जाने के साथ संपन्न होती है।

इस शुभ अवसर पर किसी ने नम आंखों से तो किसी ने एक-दूसरे को गुलाल लगाकर भगवान रघुनाथजी का स्वागत किया। राम लला की खुशी में लोगों ने होली और दीवाली एक साथ मनाई। कुल्लू के ढालपुर स्थित रघुनाथपुरी में सुबह से ही रामलला को देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग इकट्ठा हो गए थे। महिलाएं अपने अराध्य के आने की खुशी में गुलाल लगाकर नाचती रहीं। 

कोर्ट के आदेश के बाद भगवान रघुनाथजी की मूर्तियां महेश्वर सिंह को सौंपी गई। जय श्रीराम के उद्घोष के साथ रघुनाथजी को एसपी कार्यालय से अपने हजारों भक्ता के साथ रघुनाथपुरी की ओर ले जाया गया। इस मौके पर लोगों ने रास्ते में फूलों, गुलाल और पटाखे फोड़कर खुशी का इजहार किया। उसके बाद भगवान रघुनाथजी को रघुनाथपुरी ले जाकर स्नान करवाया गया। इस मौके पर एसपी कुल्लू महेश्वर सिंह को पुलिस कार्रवाई के बारे में अवगत करवाते हुए। पुलिस की इस सफलता से लोग काफी खुश हैं। 
 

Advertising