देखें तस्वीरें, इस मंदिर में सदियों से गिर रही है आसमानी बिजली

Thursday, Jan 22, 2015 - 04:22 PM (IST)

कुल्लू: हिमाचल के कुल्‍लू में स्थित बिजली महादेव का यह मंदिर इकलौता ऐसा मंदिर है जहां सदियों से आसमानी बिजली गिर रही है। लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि इस मंदिर को कोई नुकसान नहीं होता। ऐसा क्यों होता है, इसकी कहानी बड़ी दिलचस्प है।

जानकारी के अनुसार ऐसी मान्यता है कि जब भी शिवभक्तों पर प्राकृतिक आपदा आती है तो उसे टालने के लिए भगवान भोलेनाथ उसे अपने शिवलिंग ले लेते हैं। खास बात तो यह है कि आज तक इस मंदिर को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। इसी के कारण श्रद्घालुओं की इस मंदिर में बड़ी श्रद्घा है। हालांकि बिजली गिरने से मंदिर को कुछ नहीं होता मगर मंदिर में स्थापित शिवलिंग बुरी तरह से खंडित हो जाता है। जैसे भोलेनाथ ने सारे संकट अपने ऊपर ले लिए हो।

दरअसल बिजली महादेव का यह मंदिर जालंधर असुर के वध से भी जुड़ा है। हिमाचल में कई शिव मंदिरों में शिवलिंग स्थापित है और श्रद्धालु व भक्त अपनी आस्था से इन मंदिरों में दर्शन करने आते है।

वहीं खराहल पंचायत के पूर्व प्रधान चुनी लाल शर्मा ने बताया कि मंदिर में वक्त-वक्त पर आसमानी बिजली गिरती रहती है। उन्होंने बताया कि बिजली गिरने से शिवलिंग के टुकड़े विभिन्न क्षेत्रों में बिखर जाते है। कुल्‍लू की एक चोटी पर स्थित यह मंदिर देखने में भी सुंदर है। हर साल लाखों लोग यहां माथा टेकते हैं।




 

Advertising