मनाली घूमने आने वाले पर्यटकों के साथ हो रहा ऐसा सलूक

punjabkesari.in Sunday, Jan 04, 2015 - 05:31 PM (IST)

कुल्लू (मोहर सिंह): बर्फीली ढलानों को देखने के लिए बसों द्वारा कुल्लू-मनाली आने वाले बाहरी राज्यों के पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है। परंतु बसों में यात्रा करना पर्यटकों को भारी पड़ रहा है। बसों में परिचालकों द्वारा मनमाने किराए वसूले जा रहे हैं।

हैरानी की बात है कि हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में ही ऐसा हो रहा तो निजी बसों का तो क्या कहना होगा? यह परिचालकों द्वारा यातायात नियमों की सरेआम धज्ज्यिां उड़ाई जा रही है तथा सरकार को चुना लग रहा है। ऐसा एक वाकया शनिवार देर रात को मनाली से कुल्लू के बीच हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस में सवारियों के साथ देखने को मिला जब परिचालक ने टिकट नहीं दिए।

यह बस रात्री साढ़े आठ बजे के करीब मनाली से हरिद्वार जा रही थी। बस सुंदरनगर डिपो की थी। यहीं नहीं जब बस में लिखे आर.एम. के नंबर पर सवारियों ने संपर्क साधा तो आर.एम. से जबाव मिला कि आप मुझे लिखित शिकायत पत्र दें तभी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। परंतु आर.एम. के इस जबाव को भी सवारियों ने नाकारा है और हिमाचल पथ परिवहन निगम के उच्चाधिकारियों से कड़ी कार्रवाई अमल में लाने का आग्रह किया है कि ताकि भविष्य में सवारियों के साथ इस तरह का खिलवाड़ न किया जाए।

परिचालक ने मनाली से कुल्लू के बीच बैठी सवारियों से बस किराया तो वसूल लिया लेकिन टिकट नहीं दिया। सवारियां बार-बार टिकट के लिए कहती रही लेकिन वह अंदेखा करता गया। जब कुल्लू बस स्टैंड में उतर कर सवारियों ने परिचालक से टिकट देने के लिए फिर से कहा तो परिचालक ने बोला मैं अब आपको सिर्फ पांच-पांच रुपए की टिकट दे सकता हूं लेकिन मनाली से कुल्लू की टिकट मैं नहीं दे सकता हूं क्योंकि टाइम हो गया है। इसके बाद परिचालक बस स्टैंड की तरफ चलता बना।

यही नहीं मनाली से कुल्लू, कुल्लू-मनाली के बीच के स्टेशनों तथा हरिद्वार जाने वाले कई यात्रियों से परिचालक ने मनमना किराया वसूला है। गौरतलब है कि हिमाचल पथ परिवहन ही नहीं बल्कि निजी बसों के चालक-परिचालक भी यात्रियों के साथ इस तरह का व्यवहार करते अक्सर देखे जाते हैं। लिहाजा, हिमाचल पथ परिवहन निगम के परिचालकों द्वारा सवारियों को टिकट न देना सरकार को सरेआम चुना लगाया जा रहा है। उन्होंने सुंदरनगर डिपो के निगम प्रबंध से परिचालक पर कार्रवाई करने की मांग की है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News