हाथ को टैबलेट बना देने वाले डिवाइस का सपना हुआ सच

punjabkesari.in Tuesday, Nov 10, 2015 - 09:26 AM (IST)

जालंधर : आजकल फैक्टरी आदि जगहों पर टैबलेट बहुत काम आ रहा है, जहां हर छोटे से छोटे काम के लिए टैबलेट का इस्तेमाल हो रहा है वहीं आने वाले दिनों में शायद आपका हाथ ही टैबलेट का काम करने लगे। हैरान होने की बात नहीं है यह सच है। 
 
जापान में एक ऐसे सिस्टम पर रिसर्च चल रही है जो आपके हाथ को एक टच पैड और की-बोर्ड में बदल देगा। उल्लेखनीय है कि कुछ महीनों पहले एक ऐसे डिवाइस की वीडियो यू-ट्यूब पर लोकप्रिय हुई थी जिसमें हाथ को टच स्क्रीन वाली तकनीक के बारे में जिक्र किया गया था लेकिन यह जानकारी नहीं मिल पाई थी कि यह डिवाइस बनाया जा रहा है या नहीं। 
 
एन.ई.सी. कार्पोरेशन की तरफ से इस डिवाइस पर रिसर्च की जा रही है जिसे ArmKeypad का नाम दिया गया है। यह तकनीक चश्मे और एक स्मार्ट वाच के रूप में मिल कर काम करेगी। चश्मे को पहन कर स्मार्ट वाच के जरिए जानकारी को हाथ पर देखा जा सकता है। इन दोनों डिवाइसिस की मदद से स्मार्टवाच हाथ के मोशन को सैंसर्स की मदद से पहचानेगी और चश्मे की मदद से उन पहचानी हुई जगह पर जानकारी को देख सकेंगे और यह एक की-बोर्ड की तरह भी काम करेगा। 
 
एन.ई.सी. कार्पोरेशन में शोधकर्त्ता Shin Norieda ने यह डिवाइस तैयार किया है और कहा है कि मैं एक ऐसा की-बोर्ड बनाना चहता था जो फैक्टरी आदि में कम करने वालों के काम को आसान बना सके। असल में इस तरह की डिवाइस Norieda ने पहले भी बनाई थी पर उसका कांसैप्ट कुछ अलग था। 2011 में इस शोधकत्र्ता द्वारा तैयार किए गए ArmKeypad के पुराने वर्जन में आप अपने हाथ पर अलग-अलग जगह पर टैप कर कमांड दे सकते थे जिससे म्यूजिक को कंट्रोल किया सकता था। 
 
इसका नया वर्जन सिर्फ म्यूजिक को ही नहीं बल्कि और भी बहुत से फीचर्स को कंट्रोल कर सकता है जैसे अपने हाथ पर मैसेज लिखना, किसी मशीन को कमांड देना आदि। एन.ई.सी. 2016 में इसे अलग-अलग कम्पनियों के मुताबिक फैक्टरी में काम करने वालों के लिए इस डिवाइस का उत्पादन शुरू करेगी। 
 
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News