स्मार्टफोन में यह फंक्शन ऑन है तो हो सकता है मैलवेयर इंस्टॉल, ऐसे बचें

punjabkesari.in Tuesday, Nov 05, 2019 - 06:58 PM (IST)

गैजेट डेस्कः आपके फोन में अगर एंड्रॉयड 8.0 (ओरियो) या उसके बाद का ओपरेटिंग सिस्टम इंस्टाल है तो आप हैकर्स का शिकार हो सकते हैं। हैकर्स इन स्मार्टफोन में NFC बीमिंग का इस्तेमाल कर यूजर्स के फोन में मैलवेयर इंस्टाल कर सकते हैं। ऐसी कई घटनाएं हाल में सामने आ चुकी हैं। इसलिए फोन के NFC फंक्शन को उपयोग के दौरान ही ऑन करें और इस्तेमाल के बाद बंद कर दें। 

PunjabKesari

दरअसल, हैकर्स एनएफसी बीमिंग का प्रयोग कर आसपास के फोन में मैलवेयर इंस्टाल कर देते हैं। हालांकि जिन एंड्रॉयड फोन में एनएफसी फीचर्स है, खतरा उन्हीं फोन पर मंडरा रहा है। इस फीचर्स का प्रयोग कर हैकर्स यूजर्स के फोन में बड़ी फाइल को ट्रांसफर कर देते हैं और मैलवेयर फोन को प्रभावित करना शुरू कर देता है।

हैकर्स इस तरह करते हैं इस तकनीक का इस्तेमाल
दरअसल, एंड्रॉयड बीम यूज़र्स को एपीके फाइल्स (APK Files) कॉपी करने की छूट देता है। हमेशा यूज़र्स को एपीके फाइल ट्रांसफर का एलर्ट आता है। लेकिन यह बग उस चेतावनी संदेश को बाईपास कर देता है और फाइल ट्रांसफर करने का नॉर्मल मैसेज ही दिखाता है। इस बग की खोज Y Shafranovich ने की है।

PunjabKesari
ऐसे करें बचाव
यूज़र्स के पास एनएफसी एनेबल्ड डिवाइस है तो उन्हें लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट को डाउनलोड करना चाहिए। अगर यूजर्स किसी भी कारण से सिक्योरिटी अपडेट नहीं कर पाए हैं तो अपने फोन में एनएफसी को बंद कर सकते हैं।

क्या है एनएफसी
एनएफसी एक तरह का कम्युनिकेशन प्रोटोकॉल है। इसके सहारे दो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के बीच कम्युनिकेशन स्थापित किया जाता है। इसका प्रयोग खासतौर पर कॉन्टैक्लेस पेमेंट के लिए होता है। इसी वजह से सुरक्षा लेकर खतरा भी पैदा होता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ravi Pratap Singh

Recommended News

Related News