मर्सिडीज बेंज और वॉल्वो का ट्रक चला 1099 किमी और बन गया वर्ल्ड  रिकाॅर्ड

2021-09-14T21:30:55.277

ऑटो डेस्क : कोई एक ट‍्रक अधिकतम कितनी दूरी तय कर सकता है ? आपका जवाब होगा कि ट‍्रक तो हजारों  किलोमीटर का सफर तय कर लेते हैं। जी, हां आप बिल्कुल सही है पर यदि हम कहें कि एक ट‍्रक ने 1099 किमी का की दूरी तय कर एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना िदया है तो क्या आप यकीन करेंगे ? शायद नहीं, परंतु यह सच है और इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को बनाने वाले ट‍्रक की खास बात यह थी कि यह ट‍्रक इलेक्ट्रिक ट‍्रक था। चलिए हम आपको इस ट्र्क की पूरी कहानी बताते हैं- 

मर्सिडीज-बेंज और वोल्वो जैसे ऑटोमेकर्स अब इलेक्ट्रिक व्हीकल की दौड़ में शामिल होने के साथ ही अब इलेक्ट्रिक ट्रक बनाने में लगे हुए हैं। इसमें यूरोप का फ्यूचरिकम, एक कमर्शियल व्हीकल ब्रैंड है, जिसने इलेक्ट्रिक ट्रक्स डेवलप और मैन्युफैक्चर करने के लिए DPD स्विट्जरलैंड और कॉन्टिनेंटल टायर्स के साथ पार्टनरशिप की है। ऐसे में अब इस टीम ने हाल ही में एक इलेक्ट्रिक ट्रक के जरिए बिना रिचार्ज किए सबसे लंबी दूरी तय करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। रिकॉर्ड के लिए, पार्टनर्स ने एक ई-ट्रक का इस्तेमाल किया जो पिछले 6 महीने से सामान लाने ले जाने का काम कर रहा था। इस ई-ट्रक को वोल्वो ने पहले मॉडिफाइड करके इलेक्ट्रिक ट्रक बनाया। जिसने सिंगल चार्ज पर ही बिना रुके 1,099 किमी की दूरी तय की।

PunjabKesari

23 घंटे में 392 लैप किए पूरे 

इलेक्ट्रिक गाड़ी को कॉन्टिनेंटल के इन-हाउस टेस्ट सेंटर, कॉन्टिड्रोम में 2.8 किलोमीटर लंबे, ओवल टेस्ट ट्रैक पर चलाया गया था। दो ड्राइवरों ने ई-ट्रक को चलाया और 23 घंटे में 392 लैप पूरे किए। ट्रक की औसत गति 50 किमी प्रति घंटे (31 मील प्रति घंटे) थी। ये ई-ट्रक हर दिन लगभग 300 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है।

इलेक्ट्रिक ट्रक में 680 किलोवाट/ घंटे की बैटरी कैपेसिट मौजूद

DPD स्विट्जरलैंड के स्ट्रैटेजी और इनोवेशन डायरेक्टर मार्क फ्रैंक ने बताय कि कंपनी ने शुरुआती लेवल में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में निवेश करने का फैसला ले रही। फ्यूचरिकम ब्रैंड पर काम करने वाली कंपनी डिजाइन वर्क प्रोडक्ट्स AG के CEO एड्रियन मेलिगर ने कहा कि इस इलेक्ट्रिक ट्रक में 680 किलोवाट घंटे की बैटरी कैपेसिट है जो यूरोप की सबसे बड़ी ट्रक बैटरी है। 19 टन वजन वाले ट्रक में 680 hp से ज्यादा की बिजली तैयार होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News