सीएनजी कारें बन रहीं हैं ग्राहकों की पहली पसंद

punjabkesari.in Sunday, Nov 14, 2021 - 01:35 PM (IST)

ऑटो न्यूज़: भारत में पेट्रोल और डीज़ल के दाम लगातार आसमान छूते नज़र आ रहे हैं। जिसे देखते हुए ग्राहक अब सीएनजी से चलने वाली कारों को खरीदने की पहल कर रहे हैं। हुंडई मोटर इंडिया भी लोगों को सीएनजी कार खरीदने पर ज़ोर दे रही है। हालांकि सरकार ने कुछ राज्यों में सेंट्रल एक्साइज़ में कटौती की है, जिससे पेट्रोल और डीज़ल के दामों में कमीं आई है। लेकिन पेट्रोल और डीज़ल की तुलना में सीएनजी अभी भी काफी किफायती रेंज में उपलब्ध है।

PunjabKesari

अगर बात करें पेट्रोल की कीमत की तो ज़्यादातर राज्यों में पेट्रोल 90 रुपये लीटर से ऊपर है, जिसकी तुलना में सीएनजी की कीमत कम है। इसी के साथ सीएनजी कारों की खास बात यह है कि पेट्रोल कार के मुकाबले में यह कारें 90 से 100 %  ज़्यादा माइलेज देती हैं। यही कारण है कि आज के इस महंगाई के दौर में सीएनजी कारें लोगों की पहली पसंद बन रही हैं। इसी वजह से इस साल अप्रैल और सितंबर के मध्य सीएनजी कारों की सेल में वृध्दि दर्ज की गई है।

भारत में हुंडई अपने तीन मॉडल - सेंट्रो, ग्रैंड आई10 निओस और औरा को फैक्ट्री फिटेड सीएनजी में पेश करती है। कंपनी द्वारा इन तीनों मॉडल्स की सेल में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अगर लगातार सीएनजी कारों की डिमांड बढ़ती रही तो कंपनी आने वाले समय में पेट्रोल मॉडल्स के साथ सीएनजी मॉडल पेश करने पर विचार कर सकती है। इसके अलावा कंपनी का लक्ष्य हर महीने 5000 सीएनजी यूनिट्स सेल करना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News