Citroen की C3 का हुआ ग्लोबल डेब्यू, जानिए किससे रहेगी टक्कर

punjabkesari.in Thursday, Sep 16, 2021 - 05:42 PM (IST)

ऑटो डेस्क: फ्रेंच कार मेकर कंपनी Citroen ने आज अपनी सब-4m कॉम्पैक्ट SUV कोडनेम CC21 का अंतर्राष्ट्रीय प्रीमियर कर दिया है। इसके प्रोडक्शन के बाद इसे Citroen C3 नाम दिए जाने की उम्मीद है। ये कंपनी का ग्लोबल प्रोडक्ट है. जो साउथ अमेरिकी देशों के साथ भारत में बेचा जाएगा। ये C-क्यूब्ड प्रोग्राम के तहत "मेड इन इंडिया फॉर इंडियंस" के रूप में Citroen C3 कंपनी का भारत में पेश किया जाने वाला पहला व्हीकल होगा।इस कार को भारत में ही बनाया जाएगा और इसमें 90% स्थानीय सामान का ही प्रयोग किया जाएगा। Citroen C3 एक कॉम्पैक्ट SUV है, हालांकि Citroen का कहना है कि C3 SUV नहीं है, लेकिन यह SUV से इंस्पायर्ड है। Citroen ने C3 को ‘एसयूवी के साथ हैचबैक’ के रूप में पेश किया है। सिट्रोएन के सीईओ विंसेंट कोबी ने इस मॉडल को "हैचबैक विद अ ट्विस्ट" कह कर डिस्क्राइब किया है।

PunjabKesari

इसके फ्रंट में एलईडी हेड लाइट और दोनों तरफ डीआरएल यूनिट के साथ एक स्मार्ट फेस है। इसमें एक स्पोर्टी बोनट डिजाइन है, जो अट्रैक्टिव अलॉय मटेरियल के साथ-साथ एलईडी टेल लाइट्स के साथ है। बोनट पर दो क्रोम बार दोनों तरफ दो डीआरएल यूनिट्स में डिवाइड होते हैं। Citroen C3 180 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आएगी जो खराब सड़कों पर भी आराम से चलेगी।। Citroen C3 में 16-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील्स होंगे और चारों तरफ ब्लैक क्लैडिंग होगी। इसमें एक कॉन्ट्रास्टिंग रूफ और ब्लैक-आउट पिलर साथ आएगा। रियर लुक में रेक्टेंगुलर टेल लैंप होंगी। हेडलैम्प्स और टेललैंप्स एलईडी-बेस्ड होंगे। 

Citroen C3 को चार कलर ऑप्शन्स में पेश किया जाएगा। ऑरेंज-व्हाइट ड्यूल टोन के अलावा, कार को ऑरेंज-ब्लैक, ब्लू-व्हाइट और ग्रे-ब्लैक कॉम्बीनेशन में भी पेश किया जाएगा। इसमें एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कॉम्पैटिबिलिटी के साथ एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन मिलती है। इसमें एक लीटर का ग्लवबॉक्स और 315 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। फ्रंट सीट पर बैठने वाले पैसेंजर्स के लिए डेस्कबोर्ड में एक फोन क्लैंप भी मिलता है। Citroen C3 में एक फ्लेक्स-फ्यूल इंजन है। ये 1.2-लीटर टर्बो-चार्ज्ड मोटर है जो 130 bhp पावर जनरेट करता है। इसे ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ-साथ फाइव-स्पीड मैनुअल यूनिट से जोड़ा गया है।

PunjabKesari

Citroen C3 को भारत में 2022 में लॉन्च किया जा सकता है। इसकी कीमत 7 लाख रुपये से 12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रहने की उम्मीद है। भारत में Citroen C3 का मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा, हुंडई वेन्यू, किआ सॉनेट, टाटा नेक्सन और महिंद्रा एक्सयूवी 300 के साथ मुकाबला रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News