ये 05 बॉलीवुड फिल्में जो गुमनाम नायकों को करती हैं पुनर्जीवित, पढ़िए लिस्ट

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2024 - 04:20 PM (IST)

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। "हर महान जीत के पीछे गुमनाम नायक होते हैं जिनकी कहानियाँ अनकही रह जाती हैं"। यह शक्तिशाली कहावत भारतीय इतिहास के साथ दृढ़ता से मेल खाती है, जहां असाधारण बहादुरी, लचीलेपन और बलिदान की अनगिनत कहानियां हमारे देश की यात्रा के ताने-बाने में बुनी गई हैं, फिर भी अक्सर हमारी सामूहिक चेतना पर हावी होने वाली अधिक प्रमुख कहानियों की छाया पड़ जाती है। हालाँकि, बॉलीवुड ने हाल के वर्षों में इन भूली हुई कहानियों को पुनर्जीवित करने के लिए एक सराहनीय कदम उठाया है, और उन गुमनाम नायकों के खातों में जान फूंक दी है, जिन्हें लंबे समय से उपेक्षित और भुला दिया गया था। इन पाँच फ़िल्मों को देखें जो आपकी वॉचलिस्ट में स्थान पाने के योग्य हैं।

1. Swatantrya Veer Savarkar [ZEE5]

'स्वातंत्र्य वीर सावरकर' दर्शकों को विनायक दामोदर सावरकर के जीवन से रूबरू कराता है, जो एक क्रांतिकारी व्यक्ति थे, जिनकी भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता को मनाया और आलोचना दोनों किया गया है। बायोपिक में वीर सावरकर की इंग्लैंड में उनके छात्र जीवन से लेकर, जहां वे क्रांतिकारी विचारधाराओं से प्रभावित थे, भारत लौटने और स्वतंत्रता संग्राम में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका तक की यात्रा को दर्शाया गया है। कुछ लोगों द्वारा "बम गोलावाला" (हिंसा भड़काने वाला) और दूसरों द्वारा एक कट्टर देशभक्त के रूप में ब्रांडेड यह फिल्म वीर सावरकर की सशस्त्र क्रांति की विचारधारा के इर्द-गिर्द घूमती है। विवादों से बरी होने के बावजूद, सावरकर जी का जीवन राजनीतिक तूफानों में घिरा रहा, बायोपिक में उनके कठिन रास्ते पर प्रकाश डाला गया, जिसमें उन्होंने कुख्यात सेलुलर जेल में वर्षों तक यातनाएं सहन कीं और अपने विश्वासों के लिए भारी कीमत चुकाई। यदि आपने अभी तक फिल्म नहीं देखी है, तो इसे अभी ZEE5 पर स्ट्रीम करें

2. Raazi [Netflix]

मेघना गुलज़ार की 'राज़ी' एक जासूसी थ्रिलर है जो हरिंदर सिक्का के उपन्यास "कॉलिंग सहमत" पर आधारित है, जो 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की पृष्ठभूमि पर आधारित है। यह फिल्म 20 वर्षीय कश्मीरी लड़की सहमत (आलिया भट्ट द्वारा अभिनीत) की असाधारण यात्रा का अनुसरण करती है, जिसे उसके मरते हुए पिता, एक भारतीय जासूस, द्वारा पाकिस्तानी सेना में घुसपैठ करने के लिए भर्ती किया जाता है। सहमत का मिशन तब सामने आता है जब वह देश के शीर्ष अधिकारियों के करीबी संबंधों वाले पाकिस्तानी सेना अधिकारी इकबाल सैयद (विक्की कौशल) के साथ एक व्यवस्थित विवाह के लिए सहमत हो जाती है। इसके बाद एक तनावपूर्ण और रहस्यपूर्ण कहानी सामने आती है, जो सहमत द्वारा पाकिस्तान में अपने नए जीवन के अपरिचित इलाकों में यात्रा करते समय किए जाने वाले कष्टदायक बलिदानों की पड़ताल करती है, और भारत के लिए महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के लिए लगातार अपनी सुरक्षा को जोखिम में डालती है।

3. Gunjan Saxena [Netflix]

'गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल' एक जीवनी पर आधारित नाटक है जो युद्ध क्षेत्र में उड़ान भरने वाली भारत की पहली महिला वायु सेना अधिकारियों में से एक गुंजन सक्सेना (जान्हवी कपूर द्वारा अभिनीत) की प्रेरणादायक वास्तविक जीवन यात्रा का वर्णन करती है। 1999 के कारगिल युद्ध की पृष्ठभूमि पर आधारित यह फिल्म, गुंजन की पायलट बनने के अपने बचपन के सपने को पूरा करने की इच्छा शक्ति का पता लगाती है, जो सामाजिक मानदंडों और लैंगिक रूढ़िवादिता को चुनौती देती है, जो लगातार उसकी क्षमताओं पर सवाल उठाती है। फिल्म न केवल गुंजन के असाधारण साहस और सशस्त्र बलों में महिलाओं की भावी पीढ़ियों के लिए मार्ग प्रशस्त करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका का जश्न मनाती है, बल्कि लैंगिक पूर्वाग्रह और समानता के लिए चल रही लड़ाई पर शक्तिशाली टिप्पणी भी करती है।

4. Sam Bahadur [ZEE5]

'सैम बहादुर' एक जीवनी पर आधारित नाटक है जो भारत के सबसे प्रसिद्ध और सुशोभित सैन्य नेताओं में से एक फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ के असाधारण जीवन और करियर को श्रद्धांजलि देता है। मेघना गुलजार द्वारा निर्देशित इस फिल्म में विक्की कौशल मुख्य भूमिका में हैं, यह फिल्म भारतीय सेना में चार दशकों की सेवा के दौरान मानेकशॉ की उल्लेखनीय यात्रा का वर्णन करती है, जिसके दौरान उन्होंने पांच युद्ध लड़े और फील्ड की प्रतिष्ठित पांच सितारा रैंक हासिल करने वाले पहले अधिकारी बने। मार्शल. अमृतसर में पारसी माता-पिता के घर जन्मे मानेकशॉ के नेतृत्व, रणनीतिक प्रतिभा और करिश्माई व्यक्तित्व को सिल्वर स्क्रीन पर जीवंत किया गया है, फिल्म दर्शकों को उनके जीवन के कम-ज्ञात पहलुओं और उनके महान करियर को परिभाषित करने वाले महत्वपूर्ण क्षणों से रूबरू कराती है, जिनमें शामिल हैं 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की निर्णायक जीत में उनकी भूमिका। 'सैम बहादुर' वर्तमान में ZEE5 पर स्ट्रीमिंग कर रहा है।

5. Bhuj: The Pride of India [Disney + Hotstar]

अभिषेक दुधैया द्वारा निर्देशित, 'भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया' एक युद्ध ड्रामा है जो 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान एकता और लचीलेपन की सबसे असाधारण कहानियों में से एक को श्रद्धांजलि देती है। यह फिल्म वास्तविक जीवन की घटनाओं के इर्द-गिर्द घूमती है। गुजरात के भुज में सामने आया, जहां पाकिस्तानी बमबारी से भारतीय वायु सेना की हवाई पट्टी नष्ट हो गई। समय समाप्त होने और आसन्न जमीनी हमले के खतरे के साथ, स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक (अजय देवगन द्वारा अभिनीत) भुज की 300 स्थानीय महिलाओं की मदद से हवाई पट्टी के पुनर्निर्माण के लिए एक साहसी मिशन पर निकलते हैं। सभी बाधाओं के बावजूद, यह अप्रत्याशित टीम 72 घंटों तक अथक परिश्रम करती है, सामाजिक मानदंडों को चुनौती देती है और हवाई पट्टी के पुनर्निर्माण के लिए प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करती है, जिससे भारतीय वायु सेना एक सफल जवाबी हमला शुरू करने और क्षेत्र को आगे के आक्रमण से बचाने में सक्षम होती है।

  • नायकों पर ये मनोरंजक फिल्में तुरंत स्ट्रीम करें!

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat

Related News