'बस्तरः द नक्सल स्टोरी' फिल्म कई सच्ची कहानियों का मिश्रण है: सुदीप्तो सेन

punjabkesari.in Monday, May 27, 2024 - 06:23 PM (IST)

नई दिल्ली।  विपुल अमृतलाल शाह, सुदीप्तो सेन और अदा शर्मा की फिल्म 'बस्तरः द नक्सल स्टोरी' ने फैंस के दिल पर गहरी छाप छोड़ी थी। इस तिकड़ी ने पहले भी द केरल स्टोरी जैसी बेहतरीन फिल्म दी हैं। । 'द केरल स्टोरी' में अपनी दमदार अदाकारी से सभी का दिल जीतने वाली अदा शर्मा एक बार फिर 'बस्तरः द नक्सल स्टोरी'  में अहम रोल में नजर आई थीं। बस्तर का  सुदीप्तो सेन के डायरेक्शन बनी इस फिल्म में बस्तर की हकीकत को ज्यों के त्यों तथ्यों के साथ फिल्म में दिखाया गया था। 

 

सवाल: फिल्म के लिए एक अलग माहौल बनाने के लिए आपने किन दृश्य और विषयगत तत्वों पर ध्यान केंद्रित किया?

जवाब: मेरी एकमात्र चिंता प्रामाणिकता और यथार्थवाद थी। यह फिल्म कई सच्ची कहानियों का मिश्रण है। कहानियाँ मुझे गरीब ग्रामीणों, जनजातीय लोगों और वनवासियों द्वारा सुनाई जाती हैं - सबसे बुरी तरह पीड़ित - घायल, पीटे गए और बेरहमी से मारे गए लोगों या उनके परिवारों द्वारा। मेरी सबसे बड़ी चुनौती थी, किसी भी प्रकार की सिनेमाई स्वतंत्रता के बिना, सत्य और केवल सत्य पर टिके रहना। मुझे पता चला कि छत्तीसगढ़ और अन्य प्रभावित क्षेत्रों में लोगों और सुरक्षा बलों ने अविश्वास के साथ फिल्म देखी, जैसे कि वे असली चीजें देख रहे हों। और मैं निर्दोष हूँ!

 

सवाल:  कहानी के प्रभाव और प्रासंगिकता को सुनिश्चित करते हुए आपने हिंसा और संवेदनशील विषयों का चित्रण कैसे किया?
जवाब: जैसा कि मैंने कहा, मेरे द्वारा चित्रित फिल्म का हर फ्रेम बस्तर के लोगों द्वारा बताया गया था। यह प्रत्यक्षदर्शी गवाह है। फिल्म में एक सीक्वेंस है जहां एक ग्रामीण को कंगारू अदालत, जिसे जन अदालत कहा जाता है, सजा के तौर पर 32 टुकड़ों में काट देती है। मैंने सीक्वेंस बिल्कुल वैसा ही शूट किया जैसा उनकी पत्नी ने मुझे बताया था। उसके लिए मुझे उस हत्या का ग्राफिक विवरण देना बेहद मुश्किल था, लेकिन उसने ऐसा किया और मैंने ठीक उसी तरह से शूटिंग की, जिस तरह उसने मुझे निर्देशित किया था। 

 

सवाल:  क्या फिल्मांकन प्रक्रिया के दौरान आपके सामने कोई विशेष चुनौतियाँ थीं और आपने उनसे कैसे पार पाया?
जवाब: नहीं, मेरे पैर की चोटों के अलावा, शूटिंग की पूरी प्रक्रिया में किसी भी चीज़ ने हमें परेशान नहीं किया। विपुल जी और उनकी प्रोडक्शन टीम शायद इस व्यवसाय में सबसे अच्छे लोग हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat

Related News