लोगों की सेवा करना है शिखर पहारिया का मूल मंत्र

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 08:58 AM (IST)

मुंबई। शिखर पहारिया  यह साबित कर रहे हैं कि उद्यमिता कई तरीकों से सामाजिक बदलाव ला सकती है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे के पोते के रूप में सार्वजनिक सेवा की विरासत में जन्मे शिखर ने एक दूरदर्शी नेता के रूप में अपना रास्ता बनाया है, जो व्यवसाय नवाचार और सामुदायिक उत्थान दोनों के लिए प्रतिबद्ध है।
उनकी उद्यमशीलता की यात्रा एक अभूतपूर्व उद्यम, इंडियाविन गेमिंग से शुरू हुई, जहाँ उन्होंने भारत के पहले लाइव-इंटरैक्शन गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म जीतोह को लॉन्च किया। थोड़े ही समय में जीतोह ने अपने बीटा चरण में दस लाख से ज़्यादा उपयोगकर्ताओं को आकर्षित किया। इस उद्यम से सफलतापूर्वक बाहर निकलने के बाद, शिखर ने अपना ध्यान अपने असली जुनून पर केंद्रित कर दिया- ऐसे बुनियादी ढाँचे का निर्माण करना जो टिकाऊ विकास का समर्थन करता हो। आज, बेसिलियस के संस्थापक के रूप में, वे गुजरात और गोवा में 7 लाख वर्ग फुट से ज़्यादा प्रोजेक्ट पूरे करने के साथ रियल एस्टेट विकास में सबसे आगे हैं। उनका विज़न? ऐसे स्थान बनाना जो समुदाय के सामाजिक ताने-बाने में योगदान करते हुए आर्थिक विकास को बढ़ावा दें।

लेकिन शिखर की महत्वाकांक्षाएं सिर्फ़ व्यवसाय तक सीमित नहीं हैं। कोविड-19 महामारी के दौरान, जब समुदाय सबसे ज़्यादा प्रभावित हुए, तो उन्होंने आगे आकर 3,000 परिवारों को छह महीने तक राशन किट मुहैया कराई। उससे बहुत पहले, सोलापुर के सबसे भयंकर सूखे के दौरान, शिखर ने ज़रूरतमंदों को जीवन रक्षक जल संसाधन उपलब्ध कराने के लिए 1,300 पानी के टैंकर जुटाए थे। उनका परोपकारी काम उन लोगों और जगहों को वापस देने की गहरी प्रतिबद्धता को दर्शाता है जिन्होंने उन्हें आकार दिया।

शिखर की जनसेवा की मानसिकता उनके हर काम में झलकती है, बिल्कुल उनके दादा की तरह। उनके लिए, यह सब समुदाय, सेवा और यह सुनिश्चित करने के बारे में है कि सफलता सिर्फ़ उन्हें ही नहीं बल्कि कई लोगों को ऊपर उठाती है। जब उनसे उनकी प्रेरणाओं के बारे में पूछा गया, तो शिखर ने तुरंत अपना मंत्र साझा किया:

“Serve the people—don’t let them serve you.”
चाहे रियल एस्टेट हो, सामाजिक कार्य हो या फिर खेल, शिखर हमेशा अपने मूल्यों पर अडिग रहते हैं। आप अक्सर उन्हें पोलो के मैदान पर आराम करते या जानवरों के साथ समय बिताते हुए पाएंगे, अपने महत्वाकांक्षी करियर और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाते हुए, जो प्रकृति और खेलकूद के प्रति उनके प्यार को दर्शाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Diksha Raghuwanshi

Related News