Sanjana Sanghi ने संयुक्त राष्ट्र में भविष्य के शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में की अगली पीढ़ी की ओर से बात

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 03:47 PM (IST)

मुंबई। अभिनेता और यूएनडीपी यूथ चैंपियन संजना सांघी ने न्यूयॉर्क में फ्यूचर एक्शन डेज़ शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह के दौरान युवाओं की आवाज के रूप में प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र महासभा हॉल में मुख्य भाषण दिया। सांघी ऐसा सम्मान पाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय अभिनेता बन गए।

न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित भविष्य के शिखर सम्मेलन की शुरुआत करते हुए, संयुक्त राष्ट्र महासचिव द्वारा युवाओं को उनके भविष्य को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर सार्थक भागीदारी को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करने और कार्रवाई करने के लिए कार्रवाई दिवस आयोजित किए जाते हैं।

कार्यक्रम के बारे में जानकारी साझा करते हुए संयुक्त राष्ट्र के युवा मामलों के सहायक महासचिव फेलिप पॉलियर ने कहा, "दुनिया भर में, युवाओं ने अपनी आवाज स्पष्ट कर दी है, जिससे विश्व नेताओं को पता चल गया है कि अब कार्रवाई करने और सार्थक युवा भागीदारी को व्यवहार में लाने का समय आ गया है।" . भविष्य का शिखर सम्मेलन सार्वजनिक जीवन के सभी पहलुओं में अधिक सार्थक, प्रभावी और विविध युवा भागीदारी को मुख्यधारा में लाने का एक पीढ़ी में एक बार मिलने वाला अवसर है, जो यह सुनिश्चित करता है कि हम सभी स्तरों पर निर्णय लेने की मेज पर अधिक विविध आवाजें रखें। 
 
सांघी ने सत्ता में बैठे लोगों से एक सरल लेकिन महत्वपूर्ण अपील की: "हमें न केवल भविष्य का उत्तराधिकारी बनना है, बल्कि इसके वास्तुकार भी बनना है, हम बस इतना चाहते हैं कि बदलाव की मेज पर हमें एक सीट दी जाए", उन्होंने इसी बात को दोहराते हुए कहा। सबसे बड़े वैश्विक मंच पर दुनिया भर के युवाओं की अपील। उन्होंने कहा, “हम समय के इतिहास में सबसे बड़ी युवा पीढ़ी हैं, इसलिए जब हम वर्तमान हैं, तो हम भविष्य भी हैं। जैसा कि मैं यहां खड़ा हूं, फ्यूचर एक्शन डेज़ के शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए, मैं दुनिया भर के कई युवाओं की ओर से भी बोलता हूं, हमारी साझा आशाओं और आकांक्षाओं को व्यक्त करता हूं।

दिल बेचारा जैसी हिट फिल्मों में अभिनय करने के अलावा, सांघी एक दशक से अधिक समय से युवाओं की वकालत के लिए समर्पित हैं। यूएनडीपी की यूथ को:लैब पहल और यूएनडीपी इंडिया की डिजिटल हेल्थकेयर पहल के माध्यम से युवाओं के बीच सामाजिक प्रभाव उद्यमिता का समर्थन करने से लेकर, संघिया बेहतर भविष्य के लिए सार्थक बदलाव लाने में सबसे आगे रहे हैं। उनके परिणाम-संचालित प्रयासों के प्रमाण के रूप में, सांघी को 2023 में यूएनडीपी भारत का युवा चैंपियन नामित किया गया था और तब से वह एक वैश्विक युवा वकील के रूप में भी प्रगति कर रहे हैं। 
 
युवा लोगों पर उनके प्रभाव को स्वीकार करते हुए, यूएनडीपी और अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) ने सांघी को एसडीजी डिजिटल के दौरान डिजिटल पहुंच, कौशल और ऑनलाइन सुरक्षा के महत्व के बारे में बातचीत में यूक्रेन के साथी युवा नेताओं यूरी रोमाशको और घाना से डेनिएला डार्लिंगटन के साथ शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। ए डिजिटल फ़्यूचर फ़ॉर ऑल ट्रैक के भाग के रूप में।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Diksha Raghuwanshi

Related News