Teachers Day Special: संजना सांघी ने वंचित छात्रों के लिए एक सशक्तीकरण क्लास आयोजित किया!

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2024 - 04:00 PM (IST)

मुंबई। 2014 में अपने कॉलेज के दिनों से ही, संजना सांघी शिक्षा में जमीनी स्तर पर काम करके अगली पीढ़ी को सशक्त बनाने के लिए समर्पित रही हैं. टीच फॉर इंडिया के होप एम्पावरर के रूप में अपनी भूमिका के तहत, उन्होंने हाल ही में मुंबई में वंचित छात्रों के लिए एक प्रेरक कक्षा का आयोजन किया. इसमें शिक्षा की वास्तविक शक्ति को बताते हुए और ऐसे बच्चों को फ्यूचर लीडर तैयार करने के लिए प्रेरित किया गया. इस तरह सांघी ने अपना मिशन जारी रखा है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sanjana Sanghi (@sanjanasanghi96)

छात्र भी संजना द्वारा डिज़ाइन क्लास में काफी दिलचस्पी दिखाते नजर आएं. इस मौके पर सांघी ने अपना अनुभव शेयर करते हुए कहा,”शिक्षा हमारी कक्षाओं और पाठ्यपुस्तकों में जो हम पढ़ते हैं, उससे कहीं अधिक है. इसमें हमारी अपनी क्षमता की समग्र समझ शामिल है, इसे समझाने के लिए उपकरणों के साथ सशक्त होना होगा. एक जटिल करियर में आगे बढ़ते हुए और एक सेल्फ-मेड इंसान बनने की यात्रा से गुज़रने के बाद, अक्सर मेरी कक्षाओं से मिले सबक ही सबसे कठिन समय में मेरी सहारा रहे हैं. जीवन के कुछ सबक को समझा पाना काफी अहम् है. कल के लीडर्स के मन से डर दूर करने और उनकी उम्मीदों और सपनों को पूरा करने में मदद करना ही सच्चा सम्मान है।” 
 
यूएनडीपी इंडिया की युवा चैंपियन के रूप में, संजना युवाओं को शिक्षित करने और उन्हें सशक्त बनाने के उद्देश्य से नए अभियान शुरू करने में हमेशा सबसे आगे रही हैं। अपस्किलिंग वर्कशॉप या टीच फॉर इंडिया के छात्रों के लिए कक्षाओं का आयोजन करके, सांघी ने हमेशा अपना समय और प्रयास शिक्षा और युवा पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए समर्पित किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Diksha Raghuwanshi

Related News