Review: खूबसूरत पारिवारिक कहानी है Sharmaji Namkeen, आखिरी फिल्म भी रहेगी यादगार

punjabkesari.in Thursday, Mar 31, 2022 - 10:38 AM (IST)

फिल्म: शर्माजी नमकीन (Sharmaji Namkeen)
एक्टर: ऋषि कपूर (Rishi Kapoor), परेश रावल (Paresh Rawal), जूही चावला (Juhi Chawla), सुहेल नय्यर (Suhail Nayyar), ईशा तलवार (Isha Talwar)
डायरेक्टर: हितेश भाटिया (Hitesh Bhatia)
Ott: अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video)
रेटिंग : 4/5

ज्योत्सना रावत। बॉलीवुड के दिवंगत एक्टर ऋषि कपूर भले ही इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन अपने चाहने वालों के दिलों में वे हमेशा रहेंगे। उनकी एक-एक फिल्म और उन पर फिल्माए गए गानें उनकी यादें कभी धुंधली नहीं होने देंगे। जाते - जाते भी ऋषि कपूर अपने फैंस से लिए एक खूबसूरत तोहफा देकर गए हैं। उनकी यह फिल्म भी शानदार है। जैसे इस फिल्म का नाम है 'शर्माजी नमकीन', फिल्म भी बिल्कुल वैसे ही खट्टी मीठी और नमकीन है। फिल्म की कहानी इतनी प्यारी है कि आप खुद को इससे रिलेट कर पाएंगे।

अमेजन प्राइम पर रिलीज इस फिल्म में स्वर्गीय ऋषि कपूर के अलावा जूही चावला, सुहैल नैय्यर, तारुक रैना, सतीश कौशिक, शीबा चड्ढा, ईशा तलवार, परमीत सेठ्ठी और परेश रावल जैसे कलाकार हैं।

फिल्म की खास बात ये है कि एक ही किरदार को दो बड़े अभनेताओं ने निभाया है। गौरतलब है कि ऋषि कपूर फिल्म की आधी शूटिंग ही कर पाए थे कि उनकी तबियत खराब हो गई औऱ वे इस दुनिया को अलविदा कह गए। इसके बाद उनका किरदार परेश रावल ने निभाया और फिल्म पूरी की। 

हितेश भाटिया द्वारा निर्देशित इस फिल्म को मैकगफिन पिक्चर्स के हनी त्रेहान और अभिषेक चौबे के सहयोग से एक्सेल एंटरटेनमेंट के बैनर तले रितेश सिधवानी और फरहान अख्तर द्वारा निर्मित किया गया है। 

कहानी

फिल्म की कहानी बेहद प्यारी और साधारण है। बीजी शर्मा जी (दिवंगत एक्टर ऋषि कपूर) पश्चिमी दिल्ली के सुभाष नगर में अपने दो बेटों के साथ रहते हैं। डबल टायफाइड की वजह से उनकी पत्नी का निधन हो चुका है। शर्मा जी का बड़ा बेटा संदीप शर्मा उर्फ रिंकू और छोटा बेटा विंसी है। रिंकू प्राइवेट कम्पनी में अच्छी पोस्ट पर काम करता है और छोटा बेटा विंसी बीकॉम फाइनल ईयर में है। वहीं रिंकू का अपने ऑफिस की साथी से अफेयर चल रहा है। दोनों शादी करने वाले हैं।

शर्मा जी को किसी कारण से 2 साल पहले ही अपनी नौकरी से रिटायरमेंट लेना पड़ता है, वे एक होम अप्लायंस कंपनी में काम करते थे। अब उन्हें घर पर खाली बैठना बिल्कुल पसंद नहीं है। शर्मा जी को कुकिंग का बहुत शौक है, वे इसी से अपना टाइम पास कर लेते हैं, लेकिन वे इसके अलावा भी कुछ करना चाहते है। कुछ करने की चाह में उनके दिमाग में अलग - अलग आइडियाज आते रहते हैं। शर्मा जी के दोनों बेटे अपने पापा की इन हरकतों से परेशान है। बेटे चाहते हैं कि वो शांति से घर में रहे जैसे बाकि के बुजुर्ग रिटायरमेंट के बाद करते है। 

शर्मा जी वॉट्स ऐप, फेसबुक, टीवी शोज और दोस्तों के साथ बिजी होने बावजूद भी खुश नहीं हैं। इसी बीच उनका दोस्त चड्डा (सतीश कौशिक) उन्हें एक आइडिया देता है कि चाट कॉर्नर खोले लें, मगर काम स्टेटस के अनुसार ना होने की वजह से उनके दोनों बेटे उन पर गुस्सा हो जाते है। 

अब कहानी में ट्वीस्ट तब आता है जब शर्मा जी अपने बेटों से छिपकर कुछ अमीर महिलाओं की किट्टी पार्टियों में खाना बनाने का काम शुरू कर देते हैं। लेकिन एक दिन यह राज खुल जाता है और रिंकू पिता पर बहुत नाराज होता है। अब क्या रिंकू शर्मा जी को समझ पाता है या नहीं यह जानने के लिए आपको फिल्म देखनी पड़ेगी।

एक्टिंग

ऋषि कपूर फिल्म की जान है उन्होंने शानदार काम किया है। वहीं परेश रावल के बिना फिल्म अधूरी होती उनका काम भी काफी अच्छा है। किट्टी पार्टी गैंग की सदस्य के रूप में जूही चावला ने भी फिल्म में मजा बांध दिया। दोस्त चड्ढा के किरदार में सतीश कौशक भी किसी से कम नहीं है। वहीं शर्माजी के बेटे रिंकू के किरदार में सुहैल नय्यर ने भी अपने किरदार के साथ न्याय किया है। पश्चिमी दिल्ली के मेयर के किरदार में परमीत सेठी भी खूब जंच रहे हैं।

डायरेक्शन

फिल्म का डारेक्शन काफी अच्छा है। शर्माजी के किरदार में कभी ऋषि कपूर आते हैं तो कभी परेश रावल। परेश ने शर्माजी के किरदार में ढलने में कोई कमी नहीं छोड़ी। फिल्म के हर सीन पर काफी ध्यान दिया गया है। फिल्म पूरे परिवार को एंटरटेन करने वाली है।

फिल्म एक बड़ा सामाजिक संदेश भी देती है। बुढ़ापे में अकेलेपन, व्य्स्तता के कारण परिवार में एक-दूसरे को वक्त न देने की अहमियत, दोस्ती, काम की गरिमा जैसी कई बातों का उपदेश देती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Deepender Thakur

Related News

Recommended News