Review: हाथियों का शिकार और उनकी तस्करी पर खड़ी कोरोड़ों की इंडस्ट्री के राज खोलती है Poacher

punjabkesari.in Friday, Feb 23, 2024 - 01:58 PM (IST)

वेब सीरीज- पोचर (Poacher)
निर्देशक- रिची मेहता (Richie Mehta)
स्टारकास्ट- निमिषा सजयन  (Nimisha Sajayan),  रोशन मैथ्यू (Roshan Mathew), दिब्येंदु भट्टाचार्य  (Dibyendu Bhattacharya), अंकित माधव (Ankith Madhav), कानी कुश्रुति (Kani Kusruti)
OTT- Prime Video 
रेटिंग- 3.5*/5 


Poacher: सिनेमाघरों से इतर ओटीटी पर इन दिनों एक से बढ़कर एक बेहतरीन कंटेट दर्शकों के लिए मौजूद है। इसी क्रम में आज यानी 23 फरवरी से प्राइम वीडियो पर इन्वेस्टिगेटिव क्राइम वेब सीरीज 'पोचर' भी स्ट्रीम हो गई है, जिसमें बेहद जरूरी मुद्दे को उठाया गया है। एमी अवॉर्ड विजेता रिची मेहता के निर्देशन में बनी यह सीरीज असल घटनाओं पर आधारित है। सीरीज की को-प्रोड्यूसर आलिया भट्ट हैं और इसमें निमिषा सजयन, रोशन मैथ्यू, दिब्येंदु भट्टाचार्य, अंकित माधव एवं कानी कुश्रुति अहम भूमिका निभा रहे हैं। 

PunjabKesari

 

कहानी 
केरल के घने जंगलों में बेजुबान हाथियों को मारा जा रहा है। हाथियों की निर्ममता से हत्या करने का यह सिलसिला 90 के दशक से चल रहा है लेकिन अभी तक पुलिस के हाथ पूरी तरह से खाली हैं। ऐसे में वन मंत्री के आदेश के बाद इस मामले की जांच के लिए टीम तैयार की जाती है। फील्ड डायरेक्टर नील बनर्जी इसे लीड करते हैं। तहकीकात आगे बढ़ती है और पता चलता है कि हाथियों के दांतों की तस्करी के तार विदेशों तक जुड़े हुए हैं और इस निर्मम हत्याओं के पीछे करोड़ों की इंडस्ट्री खड़ी है। क्या पुलिस इन बेजुबानों के दोषियों को पकड़ पाएगी?  और क्या हाथियों की तस्करी रुक पाएगी? ऐसे ही तमाम सवालो के जवाब जानने के लिए आपको यह सीरीज देखनी होगी। 

 

PunjabKesari

 

एक्टिंग
बेव सीरीज में ऐसे मुद्दे पर बात की गई है, जिसे मनोरंजन इंडस्ट्री में ज्यादातर अनदेखा कर दिया जाता है। एक्टिंग की बात करें तो निमिषा सजनय ने बेहतरीन एक्टिंग की है। माला जोगी के किरदार में उन्हें स्क्रीन पर देखकर साफ पता चलता है कि उन्होंने अपने रोल के लिए काफी मेहनत की है। वहीं एलन जोसेफ के रूप में रोशन मैथ्यू का काम भी दमदार है। हर फ्रेम में वह जंचते हैं। केरल वन विभाग में फील्ड डायरेक्टर और पूर्व खुफिया अधिकारी नील बनर्जी के रूप दिब्येंदु भट्टाचार्य भी शानदार लगे हैं। अंकित माधव और कानी कुश्रुति का काम भी बढ़िया। बाकी सभी कलाकारों ने भी अपने किरदार के अनुरूप अच्छा काम किया है। 

 

PunjabKesari

 

डायरेक्शन
वाइल्ड लाइफ क्राइम की इस वेब सीरीज की असलियत को बनाये रखने के लिए, रिची मेहता ने सीरीज को उन सभी लोगों की बोली गयी भाषाओं में शूट किया है, जो इस ऑपरेशन में शामिल थे। ये सीरीज खास कर के मलयालम, हिंदी और इंग्लिश में सामने आने वाली है। इसको इंग्लिश, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और हिंदी में भी दर्शकों के लिए उपलब्ध किया जाएगा, जबकि इसमें 35 से ज्यादा विदेशी भाषाओँ में सब  टइटल्स हैं। सीरीज का हर सीन बेहद शानदार तरीके से शूट किया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Varsha Yadav

Recommended News

Related News